विदेश

सिंगापुर में 2023 में 500 विदेशी घरेलू कामगारों से धोखाधड़ी : सरकार

सिंगापुर में 2023 में 500 विदेशी घरेलू कामगारों से धोखाधड़ी : सरकार

बांग्लादेश में थर्मल पॉवर प्लांट में हमला, पांच सुरक्षा कर्मचारी घायल
इक्वाडोर के अमेज़ॅन क्षेत्र में हुई झड़पों में 1 की मौत, 7 गिरफ्तार

सिंगापुर,
 सिंगापुर में पिछले साल 500 प्रवासी घरेलू कामगार ठगी का शिकार हुए हैं। गृह मंत्री के.षणमुगम ने यह जानकारी दी।सिंगापुर में ज्यादातर घरेलू कामगार भारत, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से आते हैं।

संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए षणमुगम ने कहा कि एजेंसियां सिंगापुर में कार्यरत श्रमिकों के लिए नियमित रूप से धोखाधड़ी रोधी जागरुकता अभियान संचालित करती हैं।

षणमुगम ने संसद को बताया कि 2023 में लगभग 500 प्रवासी घरेलू कामगार ठगी का शिकार हुए। यह 2022 की तुलना में 18 फीसदी ज्यादा है। उस वर्ष धोखाधड़ी के 423 मामले दर्ज किए गए थे।

षणमुगम ने ऐसे मामलों में श्रमिकों के बीच जागरुकता बढ़ाने पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जनशक्ति मंत्रालय के एक कार्यक्रम के तहत कामगारों को ऐसे उपाय सिखाए जाते हैं जिनसे वे धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं।

'द स्ट्रेट्स टाइम्स' की खबर के मुताबिक षणमुगम ने कहा, "उन्हें ठगी के नवीनतम तरीकों के बारे में बताया जाता है, ताकि वे धोखाधड़ी का पता लगाने और अपने समुदाय में ठगी की रोकथाम के लिए मददगार बन सकें।"

साल 2023 में हुई ठगी के आंकड़ों के अनुसार ऐसे मामलों की संख्या 46,563 है।

पुलिस ने पूर्व में कहा था कि 2021 में विदेश घरेलू कामगारों को इंटरनेट के जरिए प्रेम जाल में फंसाने और ऋण देने के नाम पर ठगी करने जैसे मामले सबसे ज्यादा सामने आए।

बांग्लादेश में थर्मल पॉवर प्लांट में हमला, पांच सुरक्षा कर्मचारी घायल

ढाका,
बांग्लादेश मेंकरीब 11ः30 बजे पचास से ज्यादा हथियारबंद हमलावरों ने रामपाल थर्मल पॉवर प्लांट में धावा बोला। इस दौरान किए गए हमले में पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। यह हमला प्लांट परिसर में टावर नंबर 3 के पास यार्ड नंबर 5 पर हुआ। घटना की पुष्टि प्लांट के उप महाप्रबंधक अनवारुल अजीम ने की है।

ढाका ट्रिब्यून समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, हथियारबंद व्यक्तियों ने प्लांट के आवासीय क्षेत्रों में घुसपैठ करने का प्रयास किया। गार्डों ने हमलावरों के प्रवेश को विफल करने की कोशिश की तो उनपर हमला किया गया। घायलों में से दो को तत्काल खुलना मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। शेष तीन का इलाज रामपाल उपजिला स्वास्थ्य परिसर में किया गया।

रामपाल थाना प्रभारी सोमेन दास ने कहा कि अपराधियों को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर प्लांट और उसके आसपास के क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार और बुधवार को बंदरबन के रूमा और थांची उपजिलों में बैंक डकैतियों के बाद लोग दहशत में हैं।

इक्वाडोर के अमेज़ॅन क्षेत्र में हुई झड़पों में 1 की मौत, 7 गिरफ्तार

क्विटो,
 इक्वाडोर के अमेज़ॅन क्षेत्र में सैनिकों और सशस्त्र समूहों के बीच हुई झड़प में एक संदिग्ध की मौत हो गई जबकि सात अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। सशस्त्र बलों ने  यह जानकारी दी।

सेना ने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ एक सैन्य अभियान चलाया गया, जिस दौरान देश के उत्तर-पूर्व में स्थित अमेजोनियन प्रांत ओरेलाना में झड़पें हुईं।

सेना की खुफिया जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार किए गए लोगों ने 22 मार्च को उत्तरी अमेजोनियन प्रांत सुकुम्बियोस के बर्रंका बेरमेजा जिले में सैन्य कर्मियों पर हमलों में शामिल हुए, जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

ये हमले तब हुए जब सेना गंभीर आंतरिक अशांति से निपटने के लिए जनवरी से लागू 'आपातकालीन स्थिति' के अंतर्गत निगरानी गतिविधियां कर रही थी।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button