व्यापार

Simple One Electric Scooter के आने से Ola और Ather की बढ़ेगी परेशानी

मुंबई

यदि आप एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अगले महीने आपको एक और बेहतर ऑप्शन मिलने जा रहा है. बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप सिंपल एनर्जी (Simple Energy) ने अगले महीने बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One को लॉन्च करने की घोषणा की है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगामी 23 मई को लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने इसे साल 2021 में पहली बार शोकेस किया था, उस वक्त दावा किया गया था कि ये देश की सबसे फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर है.

हालांकि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की योजना लंबे समय से चल रही थी और इसको लेकर लगातार ख़बरें भी आती रही हैं. लेकिन अब कंपनी ने आखिरकार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तारीख का ऐलान कर दिया है.

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च को लेकर सिंपल एनर्जी के संस्थापक और सीईओ, "सुहास राजकुमार ने कहा कि, जब हम सिंपल वन बनाने के लिए निकले, तो हमारा उद्देश्य ग्राहकों को एक ऐसा प्रोडक्ट देना था जो ग्लोबल स्टैंडर्ड के को मेल खाता हो. हमने पिछले 2 वर्षों में सबसे ज्यादा डिमांडिंग फीचर्स और जरूरतों के हिसाब से अपने प्रोडक्ट को टेस्ट किया है, ताकि सबसे बेहतर रिजल्ट आए."

कंपनी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (AIS) 156 संशोधन 3 का अनुपालन करने वाली पहली मैन्युफैक्चरर बन गई है जो इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग की जाने वाली बैटरी के लिए ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी सुनिश्चित करती है.

कैसी है Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर:

जैसा कि कंपनी ने बताया कि, सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग पिछले दो सालों से की जा रही है. जाहिर है कि इस टेस्टिंग के दौरान कई नए बदलाव किए गए होंगे. फिलहाल कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 8.5kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया गया है जो कि,  72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 4.8kWh की क्षमता का लिथियम-ऑयन बैटरी पैक दिया गया है, जो कि सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक की रेंज देता है.

ड्राइविंग रेंज के मामले में सिंपल वन भारतीय बाजार में मौजूद किसी भी दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले ज्यादा बेहतर है. ऐसा माना जा रहा है कि, बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से Ola S1 और Ather 450X जैसे मॉडलों को टक्कर देगा, जो कि क्रमश: 181 किमी और 146 किमी तक की सर्वाधिक ड्राइविंग रेंज के दावे के साथ आती हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि, कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की क्या कीमत तय करती है.

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button