देश

किरण पटेल का गुजरात सीएमओ से क्या कनेक्शन? इस्तीफे के बाद बोले हरेश पांड्या

नई दिल्ली
यूपी सहित देश के किसी भी राज्य से अगर आप केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चार धाम यात्रा-2023 पर जाने के लिए प्लान बना रहें हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। चार धाम यात्रा रूट पर अगर आपने यह काम किया तो आपके खिलाफ केस दर्ज होने के साथ ही आपको जेल भी हो सकती है। इसके अलावा, चार धाम पर जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी श्रद्धालु को चार धाम में दर्शन को अनुमति नहीं दी जाएगी। चार धाम यात्रा रूट पर बुजुर्ग, बच्चे और  महिला तीर्थयात्रियों को केदारनाथ धाम तक ले जाने में अहम भूमिका निभाने वाले बेजुबान घोड़े खच्चरों की सुरक्षा के लिए इस बार उत्तराखंड सरकार की ओर से सख्त इंतजाम रहेंगे।

पशु क्रूरता करने पर तीर्थ यात्रियों सहित संचालकों के खिलाफ भी सख्त एक्शन होगा। पशु क्रूरता करने के पर केस दर्ज करने से लेकर आरोपी को जेल भी हो सकती है।  सरकार की ओर से गाइडलाइन की ओर से घोड़े खच्चरों के खाने-पीने और आराम को लिए व्यवस्था की जा रही है। पशु क्रूरता का कोई भी मामला प्रकाश में आने पर दोषी के खिलाफ तत्काल एफआईआर करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।
 
पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा भी 15 अप्रैल तक केदारनाथ रूट का मुआयना करने जाएंगे। बहुगुणा ने शुक्रवार को ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि बीते साल के अनुभवों के आधार पर इस साल पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है। पशुओं के उपचार और उनके स्वास्थ्य जांच के लिए 20 सदस्यीय टीम तैनात की जा रही है। 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button