देश

3 जून से मुंबई-गोवा रूट पर चल सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें स्टॉपेज और स्पीड

मुंबई
भारत की 19वीं, महाराष्ट्र की पांचवीं और मुंबई की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गोवा और मुंबई के बीच 3 जून से चल सकती। 2 जून को इसका औपचारिक उद्घाटन होने की संभावना है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने मडगांव के लिए आठ डिब्बों वाली ट्रेन पहले ही भेज दी है। अधिकारियों ने कहा कि यह ट्रेन उसी रूट पर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस से कम समय लेगी। फिलहाल इसमें आठ कोच लगे हैं। बाद में मांग को देखते हुए इसमें बदलाव किए जाएंगे। आपको बता दें कि दो हफ्ता पहले इसका ट्रायल रन किया गया। इस दौरान यह ट्रेन मुंबई में सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म नंबर 7 से सुबह 5:30 बजे रवाना हुई और दोपहर 12.50 बजे गोवा के मडगांव स्टेशन पहुंची। इसकी समय सारिणी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई-गांधीनगर, मुंबई-सोलापुर, मुंबई-साईनगर शिर्डी और नागपुर-बिलासपुर रूट पर चल रही हैं। महाराष्ट्र को पहली वंदे भारत ट्रेन 30 सितंबर 2022 को मिली, जो मुंबई और गांधीनगर के बीच चलती है। वहीं, 10 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई से सोलापुर और मुंबई से साईंनगर शिरडी तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया था।

मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की गति पर प्रतिबंध लग सकता है। कोंकण क्षेत्र में मानसून को देखते हुए ऐसा किया जा सकता है। ट्रेन को 586 किमी की दूरी तय करने में सात घंटे 50 मिनट का समय लगेगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच शुक्रवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी। मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट पर 10 स्टेशन होंगे। यह CSMT से चलकर दादर, ठाणे, पनवेल, रोहा, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली, थिविम और मडगांव में रुकेगी। शुक्रवार को इस ट्रेन का मेंटेनेंस होगा।

ट्रेन का पहला ट्रायल रन 17 मई को हुआ था। अधिकारियों का कहना है कि इस वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या भी अच्छी होगी क्योंकि गोवा के पर्यटन स्थल होने के कारण इस मार्ग में साल भर भारी भीड़ देखी जाती है। कोंकण रेलवे रूट पर फिलहाल रोजाना चालीस जोड़ी ट्रेनें चलती हैं। मुंबई से पहले से ही तीन वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं। मुंबई से शिर्डी, मुंबई से सोलापुर और मुंबई से गांधीनगर। इन तीनों ट्रेनों में 70 फीसदी ऑक्यूपेंसी है। आगामी मुंबई-गोवा ट्रेन मुंबई से चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button