विदेश

पश्चिमी रूस की सेयम नदी पर बने सभी तीन पुलों को यूक्रेन ने किया नष्ट, 92 बस्तियों पर कीव का कब्जा

कीव
 पश्चिमी रूस में सेयम नदी पर बने तीनों पुलों को यूक्रेन की सेना ने नष्ट कर दिया है । रूसी सूत्रों ने यह जानकारी दी। पश्चिमी रूस में यूक्रेन का आक्रमण तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर गया। वहीं यूक्रेनी सेना ने कुर्स्क में रूस की 1,250 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र और 92 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है।

रूस के कुर्स्क क्षेत्र में कीव के आक्रमण से युद्ध की दिशा बदल रही है और यूक्रेन की युद्ध से थकी हुई जनता का मनोबल बढ़ रहा है। हालांकि इस आक्रमण के अंतिम परिणाम की भविष्यवाणी करना अभी संभव नहीं है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद रूस पर किया गया यह पहला हमला है। एक ओर जहां यूक्रेन रूसी क्षेत्र में अपनी सफलता का जश्न मना रहा है, वहीं दूसरी ओर पूर्वी यूक्रेन में रूस एक अन्य प्रमुख केंद्र, पोक्रोवस्क पर भी कब्जा करने की ओर अग्रसर है।

कुर्स्क में सेयम नदी पर बने तीन पुलों पर यूक्रेन के हमले से रूसी सेनाएं नदी, यूक्रेनी अग्रिम मोर्चे और यूक्रेनी सीमा के बीच फंस सकती हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि 6 अगस्त को यूक्रेन द्वारा शुरू किए गए कुर्स्क आक्रमण पर रूस की जवाबी प्रतिक्रिया धीमी पड़ रही है।

सप्ताहांत में, यूक्रेन के वायुसेना कमांडर ने सेयम नदी पर बने पुलों पर हमले के दो वीडियो पोस्ट किए। प्लैनेट लैब्स पीबीसी द्वारा ली गई उपग्रह तस्वीरों का विश्लेषण  एसोसिएटेड प्रेस द्वारा किया गया जिसमें पुष्टि हुई कि ग्लुश्कोवो शहर में एक पुल नष्ट हो गया है।

एक रूसी सैन्य जांचकर्ता ने  पुष्टि की कि यूक्रेन ने एक पुल को “पूरी तरह से नष्ट” कर दिया है और क्षेत्र में दो अन्य को नुकसान पहुंचाया है। नुकसान किस हद तक हुआ है यह अभी अस्पष्ट है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि कुर्स्क क्षेत्र में घुसपैठ शुरू होने के बाद से यूक्रेनी सेना ने 1,250 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र और 92 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है।

हाल के दिनों में जेलेंस्की ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य एक ‘बफर जोन’ बनाना है, जो भविष्य में सीमा पार से उनके देश पर होने वाले हमलों को रोक सके, तथा यूक्रेन बड़ी संख्या में रूसी युद्धबंदियों को पकड़ रहा है, जिन्हें छोड़ने के ऐवज में वह पकड़े गए यूक्रेनी नागरिकों को छोड़े जाने की उम्मीद कर रहा है।

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने रूसी चिकित्सा सेवा के एक अनाम स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि यूक्रेन की घुसपैठ में 17 लोग मारे गए हैं और 140 घायल हुए हैं। अस्पताल में भर्ती 75 लोगों में से चार बच्चे हैं।

 

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button