देश

कड़ाके की ठंड के बीच होगी बारिश, यूपी समेत इन राज्यों के लिए ये चेतावनी जारी

नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी जारी है। घने कोहरे और बारिश की वजह से मुश्किलें और बढ़ गई हैं। जल्द इससे राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है। यानी कि आने वाले दो दिनों तक इन राज्यों में दिन में कड़ाके की ठंड जारी रहने वाली है। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक घने से घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद ही धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी। दक्षिण भारत में एक बार फिर से अगले चार से पांच दिनों तक भारी बारिश का नया दौर शुरू होने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में मिनिमम टेम्प्रेचर 4-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है, जबकि दिल्ली, पूर्वी यूपी, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार और साउथ राजस्थान में न्यूनतम तापमान 9-12 डिग्री सेल्सियस के बीच में है। पूर्वी राजस्थान के सीकर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

यूपी समेत इन राज्यों के लिए चेतावनी
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान में चार से छह जनवरी के बीच सुबह के समय घने से घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई है। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान में पांच और छह जनवरी को घने से घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, बिहार में पांच जनवरी को ऐसी स्थिति उत्पन्न होगी। जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में पांच से सात जनवरी के बीच सुबह के समय घना कोहरा रिकॉर्ड किया जाएगा। कोल्ड डे को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी है कि पंजाब, हरियाणा में चार से छह जनवरी और उत्तर प्रदेश व राजस्थान में चार और पांच जनवरी को भीषण ठंड पड़ेगी और कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है।

इन राज्यों में बारिश का भी अलर्ट
वहीं, तमिलनाडु, साउथ केरल और लक्षद्वीप में अगले चार से पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, तमिलनाडु में चार से आठ जनवरी, केरल में चार से छह जनवरी, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक में चार और पांच जनवरी, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में चार जनवरी को तेज बरसात होगी। वहीं, उत्तर प्रदेश में चार और पांच जनवरी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में चार से छह जनवरी के बीच हल्की बारिश होने वाली है, जिसकी वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button