देश

हल्के नहीं थे झटके, NCR में बड़ा नुकसान भी कर गया भूकंप; इस सोसाइटी के 10 टावरों में पड़ गईं दरारें

फरीदाबाद

भूकंप के तेज झटकों से ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-84 में बीपीटीपी पार्क इलीट प्रीमियम सोसाइटी के 13 टावर में से 10 टावर के ढांचे में दरार आ गई। इसे देखकर यहां रह रहे निवासियों में हड़कंप मचा हुआ है। सोसाइटी की आरडब्ल्यूए ने इस मामले में बिल्डर के सामने शिकायत दर्ज करवाई है,ताकि ढांचे की जांच करवाई जा सके। मंगलवार देर रात भूकंप के झटके लगे तो लोगों में बेचैनी बढ़ गई थी। सोसाइटियों में रहने वाले लोग दौड़ते हुए नीचे आकर पार्क में खड़े हो गए थे। लोगों के चेहरे सहमे हुए थे। जब भूकंप के झटके बंद हो गए तो लोगों ने राहत की सांस ली।

बुधवार दोपहर ग्रेटर फरीदाबाद की बीपीटीपी पार्क इलीट प्रीमियम सोसाइटी के निवासियों ने देखा कि उनकी सोसाइटी में के एल, जी और जे टावर की दीवार में दरारें नजर आ रही हैं। यहां के निवासियों ने तुरंत ही इस बारे में सोसाइटी की आरडब्ल्यूए को सूचित किया। सूचना मिलते ही आरडब्ल्यूए पदाधिकारी तुरंत ही सभी टावर में हालात देखने पहुंच गए। फिर आरडब्ल्यूए ने सभी 13 टावर की जांच की। सोसाइटी की आरडब्ल्यूए के प्रधान अवनिंद्र तिवारी ने बताया कि फ्लैट की दीवारों में तो दरार नहीं आई हैं, लेकिन सोसाइटी की सार्वजनिक जगह जैसे लिफ्ट लॉबी, सीढ़ियों पर अग्निशमन यंत्रों के आस-पास दरारें हैं। ये दरारें सोसाइटी के 13 टावर में से 10 में आई हैं। सबसे ज्यादा दरारें के, जे, जी और एल टावर में हैं। इस बारे में बिल्डर को ईमेल के जरिए सूचित कर दिया गया है। दरार के बाद लोगों में दहशत का माहौल है।

सोसाइटी निवासी विकास वर्मा ने कहा कि सोसाइटीवासियों में रात में हड़कंप मच गया था। बुधवार सुबह करीब 10 बजे टावर में दरार नजर आ रहीं थीं। बिल्डर को दरार की जांच करवाने चाहिए, ताकि सोसाइटी के लोग अपने अपको सुरक्षित महसूस कर सकें। वहीं, कंपनी ेक सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रोहित मोहन ने कहा कि सोसाइटी की आरडब्ल्यूए की शिकायत मिली है। यह प्लास्टर पर बाहरी दरार हैं। ढांचे में दरार नहीं हैं। सभी टावर में जल्द मरम्मत करवाई जाएगी।

ढांचों की ऑडिट करवाने की मांग कर रहे लोग
ग्रेटर फरीदाबाद में कई सोसाइटी का ढांचा क्षतिग्रस्त हो रहा है। कई लोग जिला नगर एवं ग्राम योजनाकार को शिकायत देकर ढांचे की जांच की मांग कर रहे हैं। सेक्टर-87की एसआरएस रॉयल हिल्स सोसाइटी के निवासियों ने भी जिला नगर एवं ग्राम योजनाकार को शिकायत दी है। एसआरएस रॉयल हिल्स सोसाइटी निवासी दयाशंकर चौबे बताते हैं कि सोसाइटी की इमारतों के ढांचों का ऑडिट होना जरूरी है। जब तक ऑडिट नहीं होगा, तब तक उनका संघर्ष जारी रहेगा। उधर, सेक्टर-37 कनिष्का टावर के निवासी भी सोसाइटी के ढांचे के ऑडिट की मांग करने में जुटे हुए हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button