भोपालमध्यप्रदेश

एक माह में राजधानी की सड़कें होंगी गड्डा मुक्त : लोक निर्माण मंत्री भार्गव

गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में 45 करोड़ की दो सड़क का भूमि-पूजन
पिपलानी से बायपास तक बनने वाली फोरलेन सड़क स्व. गौर के नाम पर होगी

भोपाल

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि भोपाल राजधानी क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग की सभी सड़कों को आगामी एक माह में गड्डा मुक्त बना दिया जाएगा। भार्गव गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत लगभग 20 करोड़ रूपये की लागत से जे.के. मार्ग के उन्नयन तथा 25 करोड़ 43 लाख रुपए की लागत से पिपलानी से खजूरी कलां होते हुए बाईपास तक बनाए जाने वाले फोरलेन मार्ग का भूमि-पूजन कर रहे थे। उन्होंने फोरलेन मार्ग को पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबूलाल गौर के नाम पर किए जाने की घोषणा भी की। उन्होंने मार्गों का निर्माण अक्टूबर 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। अध्यक्षता विधायक श्रीमती कृष्णा गौर ने की।

लोक निर्माण मंत्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश के 70 साल के इतिहास में सर्वाधिक सड़क बनाने का कार्य गत 3 वर्षों में किया गया है। सशक्त अधो-संरचना से ही शहर, प्रदेश और देश का आर्थिक विकास सुनिश्चित होता है। मंत्री भार्गव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में भोपाल जिले में 267 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाएगा, इनमें 180 किलोमीटर सड़कों का मजबूतीकरण और 130 किलोमीटर सड़कों का डामरीकरण किया जाना प्रस्तावित है। मंत्री भार्गव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबूलाल गौर का भोपाल शहर और गोविंदपुरा क्षेत्र के विकास के लिए सदैव समर्पित रहे और उनकी इस परंपरा को वर्तमान विधायक और उनकी पुत्रवधू श्रीमती कृष्णा गौर द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है। भार्गव ने कहा कि राज्य सरकार और लोक निर्माण विभाग क्षेत्र के विकास में पूर्ण सहयोग और समर्थन प्रदान करेगा।

विधायक श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा कि मध्यप्रदेश में तेजी से अधो-संरचना के साथ सामाजिक समरसता के विकास का मार्ग तैयार हो रहा है। गोविंदपुरा क्षेत्र से उनका बहुत पुराना नाता है। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र के विकास के लिए स्व. गौर साहब की तरह पूर्णत: समर्पित और संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि जे.के. रोड के सुदृढ़ीकरण तथा पिपलानी बी-सेक्टर से खजूरी कला होते हुए नया बायपास रोड तक 4.20 किलोमीटर फोरलेन सड़क के निर्माण से गोविंदपुरावासियों का आवागमन सुगम हो सकेगा। साथ ही क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियाँ भी बढ़ेंगी। श्रीमती गौर ने गोविंदपुरा क्षेत्र में कराये गये विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 100 करोड़ की लागत से सी.एम. राईज स्कूल, 11 संजीवनी क्लीनिक और स्किल पार्क जैसे कार्य कराये गये हैं। उन्होंने फोरलेन की स्वीकृति पर मुख्यमंत्री चौहान और लोक निर्माण मंत्री भार्गव का आभार व्यक्त किया।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button