भोपालमध्यप्रदेश

PM के साथ सैन्य शौर्य और रफ्तार का सफर वंदे भारत…

भोपाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल में हैं। पीएम मध्यप्रदेश में पहली बार हो रही कमांडर कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए। कॉन्फ्रेंस का आज अंतिम दिन है। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस और तीनों सेनाओं के अध्यक्ष शामिल हैं। पीएम ने कॉन्फ्रेंस में भविष्य में होने वाले युद्धों से निपटने की रणनीतियों पर हुए मंथन पर चर्चा की। इसके अलावा पीएम दोपहर बाद मध्यप्रदेश से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन तक चलेगी। मध्यप्रदेश को दिल्ली से जोड़ने वाली यह पहली हाईस्पीड ट्रेन है।

CM शिवराज  बोले- ‘मोदी विजन’ के कारण आगे  बढ़ रहा MP
आज सुबह दिल्ली से भोपाल रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा- आज भोपाल में। सुबह कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे। इसके उपरांत भोपाल और नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन मध्य प्रदेश और दिल्ली के मध्य कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसे रीट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का आगमन प्रदेश के लिये सौभाग्य के सूर्य का उदय है। आज भोपाल में पधारकर वो प्रदेश को वन्दे भारत ट्रेन की सौगात देने वाले हैं। मोदी विजन के कारण ही मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भोपाल में सैन्य विस्तार पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों और चीफ आफ आर्मी स्टाफ अनिल चौहान सहित सेना के बड़े अधिकारियों के साथ चर्चा की। प्रधानमंत्री शनिवार को एक दिवसीय प्रवास पर भोपाल में हैं। तीन दिवसीय संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस का आज अंतिम दिन है। इस कांफ्रेंस में रक्षा मंत्री तीनों सेनाओं के प्रमुख और चीफ आफ आर्मी स्टाफ सहित सेना के बड़े अधिकारी शामिल हैं। कमांडर कांफ्रेंस में अंतिम दिन थलसैनिकों, नौसैनिकों और वायुसैनिकों के साथ अनौपचारिक बातचीत भी होगी। कमांडर कान्फ्रेंस को सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आने वाली चुनौतियों से निपटने अपनी सैन्य तैयारियों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। स्टेट हैंगर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीडी शर्मा, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने उनकी अगवानी की। यहां से पीएम मोदी सेना के हेलीकाप्टर से लाल परेड ग्राउंड के लिए रवाना हुए।  लाल परेड मैदान के हैलीपेड पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने स्वागत किया। यहां से प्रधानमंत्री संयुक्त कमांडर कांफ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए कुशाभाऊ ठाकरे सभागार पहुंचे। पीएम मोदी इस कांफ्रेंस में करीब 05 घंटे रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम के बाद दोपहर सवा तीन बजे रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के लिए प्रारंभ हो रही नवीन वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री कुशाभाऊ ठाकरे कनवेंशन सेंटर से निकलकर तीन बजकर पांच मिनट पर कार से रानी कमलापति स्टेशन जाएंगे और सवा तीन बजे वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री यहां ट्रेन के कोच में स्कूली बच्चों सें संवाद भी करेंगे। वे तीन बजकर 35 मिनट पर बरकतउल्ला विश्वविद्यालय परिसर हेलीपेड के लिए रवाना होकर हेलीकाप्टर से पौने चार बजे भोपाल एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे, जहां से चार बजकर 10 मिनट पर दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

MP से दिल्ली को जोड़ने वाली पहली हाईस्पीड ट्रेन
रानी कमलापति स्टेशन से रवाना होने वाली मप्र की पहली जबकि देश की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। स्वदेशी स्तर पर वंदे भारत एक्सप्रेस को डिजाइन किया गया है, जो उत्कृष्ट यात्रा सुविधाओं से लैस है। इस रेलगाड़ी से सभी यात्रियों को तेज, आरामदेह और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव होगा। साथ ही क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा और आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। यह नई दिल्ली से मध्य प्रदेश को जोड़ने वाली पहली हाईस्पीड ट्रेन होगी। रेलवे ने ट्रेन की औसत गति 91 किमी प्रति घंटा तय की है। जिसे आने वाले समय में बढ़ाया जाएगा। यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली की दूरी 7.40 घंटे व नई दिल्ली से रानी कमलापति स्टेशन की दूरी 7.50 घंटे में तय करेगी। अभी शताब्दी एक्सप्रेस रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली की दूरी 8.35 घंटे और नई दिल्ली से रानी कमलापति स्टेशन की दूरी 8.40 घंटे में पूरा करती है। आने-जाने में समय का मामूली अंतर अप ट्रैक के ज्यादा घुमावदार होने की वजह से आता है।
भोपाल और ग्वालियर के यात्रियों को सौगात

सुबह 5.40 बजे रानी कमलापति स्टेशन से होगी रवाना
पश्चिम मध्य रेलवे के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर-20171) सप्ताह में शनिवार को छोड़कर बाकी के दिनों में सुबह 5.40 बजे रानी कमलापति स्टेशन से रवाना होगी। यह दोपहर 1.10 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन सुबह 8.46 बजे वीरांगना लक्ष्मी बाई स्टेशन, सुबह 9.48 बजे ग्वालियर और सुबह 11.23 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर रुकेगी। यह दोपहर 1.10 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।  यह ट्रेन दोनों दिशाओं में गुजरते समय पलवल स्टेशन पर ट्रेवलिंग ठहराव लेगी। इस स्टेशन से यात्री न तो चढ़ सकेंगे और न ही उतर सकेंगे।

दोपहर 2.40 बजे हजरत निजामुद्दीन से चलेगी
वापसी में वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 20172) हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से दोपहर 2.40 बजे चलेगी और रात 10.10 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन शाम 4.20 बजे आगरा कैंट, शाम 5.45 बजे ग्वालियर और शाम 7.03 बजे वीरांगना लक्ष्मी बाई स्टेशन पर ठहराव लेगी।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button