भोपालमध्यप्रदेश

राजधानी के नामचीन स्कूलों पर जिला शिक्षा विभाग मेहरबान, कई शिकायतें फिर भी जाँच नहीं

भोपाल

शहर के बड़े नामचीन स्कूलों पर जिला शिक्षा विभाग मेहरबान नजर आ रहा है। यही वजह है कि अब तक किसी भी बड़े नामचीन स्कूल की जांच नहीं हुई है। ऐसा नहीं है कि बड़े स्कूलों के अभिभावकों पर एक विशेष दुकान से शिक्षण सामग्री लेने के लिए दबाव नहीं बनाया जा रहा। अभिभावक इस संबंध में गुमनाम कई शिकायतें कर चुके हैं, लेकिन जिला शिक्षा विभाग के अफसर हाथ पर हाथ रखकर बैठे हुए हैं। वह सिर्फ उन्हीं स्कूलों की जांच कर रहा है।

जिन स्कूलों की शिकायत नाम के साथ लोग करते हैं। यह देखकर कहना गलत नहीं होगा कि जिला शिक्षा विभाग बड़े नामचीन स्कूलों को बचा रहा है। जिला शिक्षा विभाग डीईओ नितिन सक्सेना का तर्क हैं कि जहां से शिकायत मिल रही है। वहां जांच कर कार्रवाई की जा रही है।एक निजी स्कूल और बुक डिपो संचालक पर एफआईआर दर्ज की। एसडीएम मनोज उपाध्याय ने यह कार्रवाई की। शंकर बुक डिपो को सील कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि अलग-अलग अफसरों के पास इसी प्रकार की चार और शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें अलग-अलग सर्कल के एसडीएम जांच कर रहे हैं। इसमें से कई शिकायत तो स्कूल यूनिफॉर्म को लेकर हैं। उधर विशेष दुकान से शिक्षण सामग्री लेने का दबाव बनाने वालों के खिलाफ अभिभावक 0755-2992405 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा संबंधित एसडीएम कार्यालय में भी सूचना दे सकते हैं।  

1 मई से स्कूलों में रहेगा ग्रीष्मकालीन अवकाश
मप्र के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए एक मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शिक्षकों के लिए यह अवकाश एक मई से नौ जून तक रहेगा। सरकारी स्कूलों में वर्ष 2023-24 का शैक्षणिक सत्र 17 अप्रैल से प्रारंभ होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने बुधवार को मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वर्ष 2023-24 के लिए अवकाश घोषित कर दिए हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए अवकाश की तिथि एक जैसी रहेंगी।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार दशहरा अवकाश 23 से 25 अक्टूबर तक रहेगा। सूबे के सरकारी स्कूलों में दीपावली अवकाश 10 से 15 नवंबर तक रहेगा, जबकि सरकारी स्कूलों में अब शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से चार जनवरी 2024 तक रहेगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button