लाइफस्टाइल

कुछ लोग लंबे समय तक शेविंग नहीं करते पर जरूरी है शेविंग करना

आजकल बियर्ड लुक में रहने का ट्रेंड है। हर पुरुष के चेहरे पर आप लंबी-लंबी दाढ़ी देख सकते हैं। कुछ पुरुष दाढ़ी ट्रिम तो करवा लेते हैं लेकिन शेव नहीं करते। ऐसे में जरूरी ये है कि आप जानें कि क्या दाढ़ी बनाना जरूरी है? अगर कोई दाढ़ी नहीं बनाता तो इससे उसके स्किन पर कोई फर्क पड़ेगा। क्या हर दिन शेव करना जरूरी है या फिर बिना शेव किए भी काम चल सकता  है। ऐसे तमाम सवाल अक्सर पुरुषों के दिमाग में चलते रहते हैं। आइए, जानते हैं इन सब के बारे में विस्तार से।

क्या दाढ़ी बनाना जरूरी है?
हां, दाढ़ी बनाना जरूरी है। दरअसल दाढ़ी बनाने से स्किन में जमा गंदगी साफ होती है। साथ ही ये स्किन को सांस लेने का मौका देता है और स्किन को अंदर से खोलता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को अंदर से खोलता है और फिर एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। इसलिए, अगर आप अपने चेहरे की स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो दाढ़ी जरूर बनाएं।

दाढ़ी रोज बनाना जरूरी है?
दाढ़ी रोज बनाना जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए कि हर सुबह त्वचा पर ब्लेड चलाने से थोड़ा नुकसान हो सकता है। स्किन इससे ड्राई और डिहाइड्रेटेड हो सकती है। इससे अलावा आपको लगातार अपने फेस पर रेजन की खुजली और जलन महसूस हो सकती है। इसलिए आपको रोज दाढ़ी बनाने से बचना चाहिए।

हफ्ते में कितनी बार शेविंग करनी चाहिए?
हफ्ते में आपको कम से कम 3 बार शेविंग जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सफाई के लिहाज से भी ठीक है और स्किन को भी इससे नुकसान नहीं होगा। तो, जरूरी ये है कि आप हर दिन शेव करने या बिलकुल भी शेव न करने की जगह हफ्ते में बस 3 दिन शेव करें। ताकि स्किन हेल्दी रहे और आपका फेस भी चमकता रहे।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button