भोपालमध्यप्रदेश

लाडली बहना योजना सचिवों पर निर्भर, सर्वर डाउन फिर भी लगे हैं कर्मचारी

भोपाल
जहा एक ओर प्रदेश के मुखिया  शिवराज सिंह चौहान ने गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वाभिमानी बनने के लिए प्रदेश में महत्ती योजना लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है, जिसमे समस्त जनप्रतिनिधि व समस्त प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा योजना को धरातल पर व अधिक से अधिक संख्या में बहनाओ को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। यदि सही मायने में देखा जाए तो गरीब महिलाओं के लिए एक हजार रुपए प्रति माह देकर उनके लिए बड़ा ही अच्छा कदम उठाए हैं, लेकिन लाडली बहन योजना को मूर्त रूप देने में जुटा है

 अकेला पंचायत सचिव मध्यप्रदेश शासन की महत्वकांक्षी योजना लाडली बहन योजना का क्रियान्वयन ग्राम पंचायतों में जारी है जिसमें वर्तमान में महिला बाल विकास आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका सुपरवाइजर ग्राम रोजगार सहायक हड़ताल पर होकर ग्राम पंचायत सचिव हुई अकेला उक्त योजना को समर्पित भावना से अमलीजामा पहना रहे हैं, जहा नेटवर्क विहीन पंचायत हे वहा भी सचिव 5 से 6 किलोमीटर महिलाओं को ले जाकर पहाड़ियों पर लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भर रहे हैं। लक्ष्य अधिक है एवं कार्य करने वालों में सिर्फ सचिव ही है ऐसी परिस्थितियों में भी ग्राम पंचायत सचिव उक्त लाडली बहन योजना का सुचारू संचालन कर रहे हैं दिनांक 9 मार्च 2023 से ईकेवाईसी बैंक डीबीटी एवं 25 मार्च से निरंतर आवेदन पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण लाडली बहनों को योजना का लाभ मिलेगा। सचिवों द्वारा शासन की महत्ती योजना में भूमिका महत्वपूर्ण है, जो काबिले तारीफ है ।

एक दिन में करीब 200 हितग्राही पहुंच रहे पंचायत
ग्राम पंचायतों में एकसाथ करीब सैकड़ों लाडली बहनें लाडली बहना योजना का फार्म जमा करने पहुंच रही है लेकिन सर्वर नहीं चलने की वजह से लाडली बहनाओं के फार्म जमा नहीं हो पा रहे हैं। फिर भी पंचायत सचिव एवं अन्य कर्मचारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित कई केंद्रों पर आशा कार्यकर्ता भी सक्रिय हैं। जनपद पंचायत फंदा की पंचायतों में पंचायत सचिव हर लाडली बहना का फार्म जमा करवा रहे हैं। चाहें बैरसिया रोड की पंचायतें हैं या विदिशा रोड, नीलबड़ हो या मुगलिया छाप सभी पंचायतों में लाडली बहना योजना के प्रतिदिन लक्ष्य के करीब फार्म जमा हो रहे हैं।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button