Uncategorized

लेडी डॉक्टर से दरिंदगी के बाद पूरे देश में रेजिडेंट डॉक्टरों के हड़ताल का ऐलान, मेडिकल सुपरिटेंडेंट पर एक्शन

कोलकाता

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर से बलात्कार के बाद हत्या का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है. इस वारदात के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टरों के संगठन 'फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन' ने 12 अगस्त से पूरे देश में हड़ताल का ऐलान किया है. उन्होंने सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन से इस हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया है. इस दौरान ओपीडी, इलेक्टिव सर्जरी और लैब में कामकाज बंद रखने की बात कही गई है. आरडीए ने भी अपनी तरफ से डॉक्टरों को हड़ताल पर जाने का नोटिस दे दिया है.

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर भी पीड़िता के लिए इंसाफ की मांग करते हुए लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. अस्पताल में कामकाज बंद है. जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि पुलिस ने केवल एक आरोपी को पकड़ा है, जबकि इस जघन्य कांड में कई अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं. उनका दावा है कि आरोपी संजय रॉय की गिरफ्तारी के पीछे किसी बड़ी बात को जानबूझकर छिपाने की कोशिश की जा रही है. अभी तक घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज को भी देखने नहीं दिया गया है. जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे अस्पताल में काम बंद रखेंगे.

मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट को पद से हटाया

इस खौफनाक कांड के बाद आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट डॉक्टर संजय वशिष्ठ को स्वास्थ्य विभाग ने हटाने का आदेश दिया है. वो लंबे समय से वहां के प्रभारी थे. उनकी जगह अस्पताल की डीन बुलबुल मुखोपाध्याय को जिम्मेदारी सौंपी गई है. शुक्रवार को लेडी डॉक्टर का शव बरामद होने के बाद से ही सुपरिटेंडेंट को हटाने की मांग हो रही थी. लेकिन 48 घंटे बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनको हटाने का आदेश जारी किया.

14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया आरोपी

कोलकाता पुलिस ने शनिवार को एक आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार कर लिया. उसे अदालत में पेश किया गया, जहां उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. आरोपी अब 23 अगस्त तक पुलिस की कस्टडी में रहेगा, जहां उससे इस केस के बारे में पूछताछ की जाएगी. आरोपी के खिलाफ बीएनएस की धारा 64 (बलात्कार) और 103 (हत्या) के तहत केस दर्ज किया गया है. एक ब्लूटूथ ईयरबड के जरिए पुलिस उस तक पहुंच पाई.

गिरफ्तार आरोपी के लिए मौत की सजा की मांग

आरोपी की गिरफ्तारी के बाद वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मौत की सजा की मांग की है. उन्होंने कहा कि यदि पीड़िता का परिवार सीबीआई जांच की मांग करता है, तो वो उसका समर्थन करेंगी. उनको इससे कोई आपत्ति नहीं हैं. उन्होंने कहा, "यदि उन्हें वेस्ट बंगाल सरकार पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी भी जांच एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं. हमें कोई आपत्ति नहीं है. केस को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाने के निर्देश दिए गए हैं.''

राज्यपाल ने तत्काल कार्रवाई का दिया आदेश

वेस्ट बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने राज्य सरकार से इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है. उन्होंने इस मामले को भारत सरकार के सामने उठाने की बात भी कही है. लेडी डॉक्टर का शव शुक्रवार को उत्तरी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में मिला था. प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से संकेत मिला है कि लेडी डॉक्टर की बेरहमी से हत्या से पहले उसका यौन शोषण किया गया था.

आरोपी को अधिकतम सजा सुनिश्चित करेगी पुलिस

कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल के अनुसार, परिस्थितिजन्य साक्ष्यों और नाइट ड्यूटी के दौरान मौजूद डॉक्टरों की गवाही के आधार पर आरोपी पर बलात्कार और हत्या का आरोप लगाया गया है. उन्होंने कहा, "यह एक जघन्य अपराध है. गिरफ्तार व्यक्ति परिस्थितिजन्य साक्ष्यों के आधार पर इसमें शामिल है, जिसमें रात्रि ड्यूटी के दौरान मौजूद अन्य डॉक्टरों के बयान भी शामिल हैं. पुलिस सुनिश्चित करेगी कि आरोपी को अधिकतम सजा मिले.''

IMA का अल्टीमेटम, देशव्यापी प्रदर्शन की चेतावनी

वेस्ट बंगाल के कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुए एक लेडी डॉक्टर से दरिंदगी के मामले में चल रहे विरोध की आग दिल्ली पहुंच गई है. इस मामले की सीबीआई जांच की मांग करते हुए दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने कैंडल मार्च निकाला. इसके साथ ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने जांच पूरी करने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. इसके साथ ही देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है.

इस क्रूर हत्या से स्तब्ध है पूरा चिकित्सा समुदाय

आईएमए ने कहा, "हम मांग करते हैं कि पुलिस अधिकारी 48 घंटे के भीतर और सटीकता से कार्रवाई करें, अन्यथा हमको देशव्यापी कार्रवाई शुरू करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा. एक निष्पक्ष, पारदर्शी और संवेदनशील जांच की जरूरत है. दोषियों को गिरफ्तार करने के लिए दो दिन का अल्टीमेटम दिया जाता है. इसके बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा. भारत का पूरा चिकित्सा समुदाय इस क्रूर हत्या से स्तब्ध है.''

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button