भोपालमध्यप्रदेशराज्य

रेलवे वार रूम से यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निवारण

मुख्यालय सहित तीनों मण्डल में वार रूम स्थापित

भोपाल। महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के द्वारा विभिन्न बैठकों में समय-समय पर पश्चिम मध्य रेल की सभी स्टेशनों एवं गुजरने वाली सभी यात्री ट्रेनों में यात्री शिकायतों को समय सीमा के अंदर त्वरित समाधान किये जाने पर जोर दिया जाता है। इसी कड़ी में रेलवे में यात्रियों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए पश्चिम मध्य रेल मुख्यालय सहित तीनों मण्डलो जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में रेलवे के नियंत्रण कार्यालयों में ‘वार रूम’ स्थापित किया गया है। इस वार रूम में यात्रियों की समस्याओं का त्वरित समाधान करना और उन्हें बेहतर सेवाएं प्रदान करना तथा यात्री सुविधाओं के तहत रेल मदद एनालिसिस पर विशेष जोर दिया जाता है। इस वार रूम में कंप्यूटर टर्मिनल पर अलग अलग विभाग के कर्मचारी यात्रियों की आ रही परेशानी को दूर करने में 24 X 7 जुटे रहते हैं। इसमें आरपीएफ, कमर्शियल, मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल विभाग के साथ साथ सोशल मीडिया पर आ रही शिकायतों पर नजर रखने के लिए भी कर्मचारी तैनात हैं। इस वॉर रूम से रियल टाइम मॉनिटरिंग भी की जाती है।

कंट्रोल रूम में संचालित वार रूम में कम्प्यूटर, इंटरकॉम, टेलीफोन, मोबाइल और बड़े स्क्रीन के साथ तीन शिफ्टों में पर्यवेक्षक एवं कर्मचारी तैनात किए गए हैं। जब भी रेल मदद पोर्टल पर कोई शिकायत प्राप्त होती है, तो सम्बंधित कर्मचारी द्वारा अविलम्ब कार्यवाही करते हुए यात्री से संपर्क कर उसकी समस्या को समझ कर सम्बंधित स्टेशन को सूचित कर उसका त्वरित समाधान करवाया जाता है। रेलवे द्वारा वार रूम के संचालन से मेडिकल सहायता, कोच में पानी, सफाई, इलेक्ट्रिसिटी एवं इसके अलावा अन्य रेल यात्रियों से संबंधित शिकायतों और सुरक्षा-संरक्षा आदि की समस्याओं का अति शीघ्र निवारण किया जा रहा है।

वार रूम की विशेषताएं

1) शिकायतों का त्वरित समाधान: शिकायत दर्ज होने पर त्वरित निवारण किया जाता है।
2) यात्री फीडबैक: समाधान के बाद यात्री से फीडबैक लिया जाता है ताकि सेवा की गुणवत्ता में निरंतर सुधार किया जा सके।
3) उच्च तकनीक: वार रूम में उच्च तकनीक के उपकरण जैसे कि बड़े स्क्रीन, इंटरकॉम, कंप्यूटर आदि का उपयोग किया गया है।
4) निरंतर निगरानी: 24×7 निगरानी और शिफ्टों में कार्यरत कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित की गई है।

रेलवे की इस पहल से यात्री सेवाओं में वृद्धि हुई है और यात्रियों को बेहतर सेवा और सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं। भारतीय रेल द्वारा यह एक सराहनीय कदम है, जिससे यात्रियों को बिना किसी परेशानी के त्वरित और प्रभावी सहायता मिल रही है। भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा और संतुष्टि के लिए निरंतर प्रयासरत है और इसी दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button