देश

सेमीकॉन इंडिया कॉन्क्लेव में बोले पीएम – भारत में कंपनियों के लिए अवसर ही अवसर

गांधीनगर
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 (Semicon India 2023) कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया है। वह इस अवसर पर सभा को संबोधित किया।

नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले साल तक चर्चा इस बात की थी कि भारत में सेमीकंडक्टर सेक्टर में क्यों निवेश करना चाहिए? अब सवाल बदल गया है। अब कहा जा रहा है क्यों निवेश नहीं करना चाहिए? सिर्फ सवाल नहीं, हवा का रुख भी बदला है। इसे आप सभी ने बदला है। मैं सेमीकंडक्टर सेक्टर में निवेश कर रही सभी कंपनियों को बधाई देता हूं। आपने भारत के सामर्थ्य के साथ अपने सपनों को जोड़ा है। भारत किसी को निराश नहीं करता।"

21वीं सदी के भारत में अवसर ही अवसर हैं

पीएम ने कहा, "21वीं सदी के भारत में आपके लिए अवसर ही अवसर है। भारत के डिजिटल और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तेजी से तरक्की हो रही है। कुछ साल पहले भारत इस सेक्टर में एक उभरता हुआ प्लेयर था आज ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग में हमारा शेयर कई गुना बढ़ गया है। 2014 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन 30 बिलियन डॉलर से भी कम था। आज यह बढ़कर 100 बिलियन डॉलर को भी पार कर गया है।"

 

 

पीएम मोदी ने कहा, "सिर्फ दो साल में भारत से इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात दो गुना से ज्यादा हो गया है। भारत में बने मोबाइल फोन का एक्सपोर्ट भी अब दोगुना हो गया है। जो देश कभी मोबाइल फोन का आयातक था वो आज दुनिया के सबसे अच्छे मोबाइल फोन बना रहा है। उनका निर्यात कर रहा है। 2014 से पहले भारत में सिर्फ दो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट थे। आज इनकी संख्या बढ़कर 200 से ज्यादा हो गई है।"

दुनिया को आज भरोसेमंद सप्लाई चेन की जरूरत

नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत को इस बात का भी ऐहसास है कि सेमीकंडक्टर सिर्फ हमारी जरूरत नहीं है। दुनिया को भी आज एक भरोसेमंद चिप सप्लाई चेन की जरूरत है। दुनिया की सबसे बड़े लोकतंत्र से बेहतर बला ये भरोसेमंद साझेदार कौन हो सकता है? आज भारत पर निवेशकों का भरोसा है, क्योंकि यहां स्थिर, जिम्मेदार और सुधार करने वाली सरकार है। भारत पर उद्योग जगत को भरोसा है, क्योंकि आज हर क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर का तेज विकास हो रहा है।"

यह है सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्देश्य
सेमीकंडक्टर को लेकर भारत की रणनीति और इस क्षेत्र में देश में हो रहे काम दिखाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा सेमीकॉन इंडिया 2023 का आयोजन किया जा रहा है। यह तीन दिन तक चलेगा। कॉन्क्लेव का विषय भारत के सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को बढ़ावा देना है।

उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर उपस्थित रहे। कॉन्क्लेव के माध्यम से उद्योग, शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों के वैश्विक नेताओं को एक साथ लाने की कोशिक की जाएगी। इसके साथ ही सेमीकंडक्टर डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट के लिए वैश्विक केंद्र बनने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित किया जाएगा। कॉन्क्लेव में माइक्रोन टेक्नोलॉजी, एप्लाइड मैटेरियल्स, फॉक्सकॉन और एएमडी जैसी प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधी हिस्सा ले रहे हैं।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button