मनोरंजन

अब प्रियंका हुईं Deepfake का शिकार, Video से छेड़छाड़, भड़के फैंस

मुंबई
सोशल मीडिया का जितना फायदा है, उतना ही नुकसान भी है। एडवांस टेक्नोलॉजी जितना लोगों को जिन्दगी में एक तरफ जहां काम आ रही हैं, तो वहीं इनका काफी मिस यूज भी हो रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)का कई लोग गलत उपयोग करके कभी किसी स्टार की फोटो, तो कभी किसी की आवाज को किसी मॉर्फ्ड कर देते हैं।

बीते दिनों रश्मिका मंदाना से लेकर आलिया भट्ट, कटरीना कैफ और काजोल जैसे-जैसे बड़े-बड़े सितारे डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं। अब हाल ही में प्रियंका चोपड़ा भी डीपफेक वीडियो का शिकार ही चुकी हैं। हाल ही में उनका एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल है, जिसमें वह ब्रांड प्रमोशन करती हुईं नजर आ रही हैं।
प्रियंका चोपड़ा की आवाज से की गई छेड़छाड़

प्रियंका चोपड़ा का एक वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस मॉर्फ्ड वीडियो में प्रियंका का चेहरा से तो नहीं छेड़छाड़ हुई है, लेकिन उनकी आवाज और शब्दों को AI की मदद से बदल दिया गया है। इस डीपफेक वीडियो में प्रियंका की आवाज और उनके द्वारा कही गयी बातों को एक फेक ब्रांड प्रमोशन के लिए बदल दिया गया है। इतना ही नहीं, फेक वीडियो में प्रियंका चोपड़ा अपनी सालाना इनकम भी बताते हुए नजर आ रही हैं।

डीपफेक वीडियो में वह कहती हैं, "मेरा नाम प्रियंका चोपड़ा है। मैं एक एक्ट्रेस, मॉडल और सिंगर हूं। साल 2023 में मैंने 1000 लाख रुपए कमाए हैं। फिल्म्स और गानों के अलावा मैंने कई प्रोजेक्ट्स में भी इन्वेस्ट किया है"। इसके अलावा भी वह वीडियो में काफी कुछ कहती नजर आ रही हैं। हालांकि, जब आप प्रियंका चोपड़ा की इस वीडियो को ध्यान से देखेंगे, तो आपको उनका लिपसिंक-आवाज से बिल्कुल अलग दिखाई देगा।

बीते दिनों आलिया भट्ट का वीडियो हुआ था वायरल

आपको बता दें कि रश्मिका मंदाना का सबसे पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह बेहद ही डीप नेक टी-शर्ट में दिखाई दे रही थीं। इस डीपफेक वीडियो के वायरल होने के बाद कई स्टार्स ने टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल पर अपनी आवाज उठाई थी और ऐसी हरकत करने वालों के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की थी।

हालांकि, इस इंसिडेंट के बाद कटरीना कैफ और काजोल भी इसके शिकार बने। बीते दिनों आलिया भट्ट का भी एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया था, जिसमें एक लड़की की जगह एक्ट्रेस के चेहरे को मॉर्फड करके लगा दिया गया था, जिसमें लड़की अजीब से जेश्चर करती हुई नजर आ रही थी।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button