देश

फिर बारिश में भीगेगी मुंबई, दिल्ली पर भी बादल मेहरबान; क्या है IMD का पूर्वानुमान

 नई दिल्ली
 उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश तक और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में 28 जुलाई से बारिश का नया दौर शुरू होता नजर आ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की भविष्यवाणी इसी तरह के संकेत दे रही है। मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी तय जगह से दक्षिण की ओर मौजूद है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि यह अगले दो दिनों में उत्तर की ओर शिफ्ट हो सकता है।

कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया है कि उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा और भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में 28 जुलाई से 1 अगस्त तक बारी बारिश के आसार हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य भारत, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड में 29 जुलाई तक भारी बारिश की संभावनाएं हैं। इनके साथ ही झारखंड में 29 जुलाई से 1 अगस्त और बिहार में 30 जुलाई से 1 अगस्त के बीच बहुत भारी बारिश हो सकती है।

आज कहां होगी बारिश
IMD के अनुसार, 28 जुलाई यानी शुक्रवार को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पश्चिम और पूर्वी यूपी, राजस्थान , जम्मू-कशअमीर, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बारिश होने के आसार हैं। खास बात है कि महाराष्ट्र में मुंबई, तेलंगाना, कर्नाटक जैसे कई राज्य बीते कुछ दिनों से भारी बारिश का सामना कर रहे हैं। मुंबई और उससे सटे इलाकों में 28 जुलाई को बहुत भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
संभावनाएं जताई जा रही हैं कि गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लगातार दो दिनों में हुई यह बारिश दिल्लीवासियों के लिए उमस से राहत लेकर आई है।

तेलंगाना में हालात खराब
न्यूज एजेंसी के अनुसार, मौसम विभाग ने बताया था कि आदिलाबाद, कोमाराम भीम, आसिफाबाद, मंचेरियल, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, खम्मम, नलगोंडा, सूर्यापेट, महबूबाबाद, वारंगल हनमकोंडा, जनगांव, सिद्दीपेट, यदाद्री भुवनगिरि, रंगारेड्डी, मेडचल मलकानगिरि और महबूबनगर सहित अन्य जिलों के अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को भारी या मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं।

मौसम एजेंसी ने बताया, तेलंगाना के अधिकांश स्थानों पर अगले 48 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। इसके अलावा, 29 जुलाई से दो अगस्त तक राज्य के कई स्थानों पर मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button