व्यापार

देश में आधे से ज्यादा एयर कंडिशनर 5% धनवानों के पास, दूसरे लोग खरीदने के बजाय किराये पर ले रहे

 नई दिल्ली

भीषण गर्मी से राहत देने वाला एयर-कंडिशनर (AC) देश की बड़ी आबादी की पहुंच से अब भी कोसो दूर है। मल्टीपल इंडिकेटर सर्वे (MIM) के अनुसार देश के शीर्ष पांच फीसद अमीर देशभर में मौजूद कुल 53 फीसद एसी का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, शीर्ष 10 फीसद अमीरों के पास कुल 72 फीसद एसी हैं, जो उनके आवासों में लगे हैं। यह सर्वे 2020-21 में कराया गया, जो एसी से संबंधित पहला आधिकारिक आंकड़ा है।

एसी इस्तेमाल करने वालों की संख्या से पता चलता है कि यह अधिकतर शहरी सुविधा है। 12.6 फीसद शहरी परिवारों की तुलना में केवल 1.2 फीसद ग्रामीण परिवारों के पास एसी हैं। वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (WRI) द्वारा मुंबई में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि झुग्गी-बस्तियां पड़ोस की हाउसिंग सोसाइटियों की तुलना में पांच से छह डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म हैं। आंकड़ों में टिकाऊ वस्तुओं पर एक परिवार द्वारा किए गए औसत खर्च पर भी अध्ययन किया गया। इसमें हर परिवार से अकेले एसी पर भारी भरकम खर्च करने की उम्मीद नहीं मिली। टिकाऊ वस्तुओं पर 50 फीसद लोगों ने पांच हजार या उससे कम खर्च की जानकारी दी और 20 फीसद ने खर्च की जानकारी नहीं दी। इससे अनुमान लगाया गया कि परिवार एसी खरीदने के बजाय किराए पर भी लेने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

तीन साल पहले खरीदे गए पचास फीसद एसी
आंकड़ों से एसी खरीदने के वर्ष के बारे में भी जानकारी प्राप्त हुई है। इससे पता चलता है कि 50 फीसद आवासीय एसी केवल तीन साल पहले खरीदे गए। कुल एसी का 80 फीसद अधिकतम पांच साल पहले खरीदे गए थे। डाटा से पता चलता है कि भारतीय घरों में केवल दो फीसद एसी एक दशक से अधिक पुराने हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button