लाइफस्टाइल

जानें शैंपू करने का सही तरीका ज्यादा नहीं झड़ेंगे बाल

बाल सिर्फ देखभाल की कमी या न्यूट्रिशन के अभाव के कारण नहीं झड़ते हैं। बल्कि बाल इस कारण भी तेजी से झड़ते हैं क्योंकि आप इन पर सही तरीके से शैंपू नहीं कर रही होती हैं। जी हां, ब्यूटिशियन्स के पास ऐसी कई महिलाएं आती हैं, जिनके बाल बहुत अधिक झड़ रहे होते हैं। इस केस में ये इन्हें सही डायट के साथ ही सही तरीके से शैंपू करने का सुझाव भी देती हैं। क्या है शैंपू करने के सही स्टेप्स ताकि बाल ज्यादा ना झड़ें, इस बारे में यहां जानें।

गलत तरीक से शैंपू करने का क्या अर्थ है और सही तरीके से शैंपू करने की क्या विधि है, इसके तरीके आपको यहां बताए जा रहे हैं। ताकि शैंपू के कारण आपके बालों का गिरना कम से कम हो और आपके बालों को शैंपू करने से लाभ मिले। हानि ना हो। तो आइए, जानते हैं शैंपू करने के सही तरीके साथ ही किस तरह से शैंपू नहीं करना है, यह भी। जब आप यहां बताई गई बातों को ध्यान में रखकर शैंपू करेंगी तो यकीन मानिए आपके बालों का गिरना काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगा।

गलत तरीके से शैंपू करने का नतीजा
यदि आपकी डायट और बालों की देखभाल का तरीका सही होने के बाद भी आपेक बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपके शैंपू करने के तरीके में कुछ गड़बड़ है। तभी बाल तेजी से अपनी जड़ें खो रहे हैं।

शैंपू करने के दौरान जो सबसे बड़ी गलती ज्यादातर लोग करते हैं, वह है गलत शैंपू का चुनाव। सही शैंपू चुनने के लिए आपको अपने बालों की जरूरत को समझना होगा।

सल्फेट फ्री शैंपू
भारतीय जलवायु के अनुसार सिर की त्वचा और बालों के लिए सल्फेट फ्री शैंपू अधिक सजेस्ट किए जाते हैं। क्योंकि ये शैंपू माइल्ड होते हैं और बालों को कोमलता के साथ देखभाल देते हैं। इसलिए आप शैंपू का चुनाव करते समय इस बात पर जरूर गौर करें कि आपका शैंपू सल्फेट फ्री हो।

साथ ही बेहतर होगा कि यदि आप किसी हर्बल और आयुर्वेदिक शैंपू का उपयोग करें। इस तरह के शैंपू में हानिकारक केमिकल्स का उपयोग बेहद कम किया जाता है। इससे बालों की जड़ों को कम से कम नुकसान होता है और बाल कम झड़ते हैं।

बालों को सही से गीला करें
कुछ लोग अपने सूखे बालों में ही शैंपू लगा लेते हैं। तो कुछ लोग बालों को हल्का-फुल्का गीला करके शैंपू लगाना शुरू कर देते हैं। इससे आपके बालों की जड़ों की प्रॉपर सफाई शैंपू नहीं कर पाता है।

शैंपू को बालों में लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके बाल सही से गीले हो गए हों और शैंपू सॉफ्ट हों। यानी सिर की त्वचा पानी में भीगने से नर्म हो चुकी हो ताकि शैंपू लगाने के बाद स्किन पोर्स की सफाई भी ठीक से हो सके। इसलिए सिर में शैंपू लगाने से पहले बालों को कम से कम 2 मिनट तक पानी डालकर सही से गीला और सिर की त्वचा को सॉफ्ट करें।

शैंपू लगाने का सही तरीका
बालों में शैंपू लगाने का सही तरीका यह है कि आप शैंपू को बालों की जड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर बालों की लेंथ की तरफ शैंपू के फोम से क्लीनिंग करें। जबकि ज्यादातर लोग शैंपू को बालों की लंबाई में लगाते हैं और फिर इन्हें रगड़ते हुए बालों की जड़ों में शैंपू लगते हैं।

एक और खास बात कि शैंपू को बालों में लगाने से पहले यदि आप पानी में सही तरीके से डायल्यूट कर लेंगी। यानी शैंपू को मग में थोड़ा पानी लेकर उसमें घोल लेंगी। तो आपके बालों में शैंपू जल्दी मिक्स भी हो जाएगा और स्किन पोर्स तक जल्दी पहुंचेगा भी। इससे क्लीनिंग अच्छी तरह होगी।

कंडीशनर करने का सही तरीका
शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर करें। कंडीशनर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर को हमेशा बालों की लंबाई में लगाया जाता है। शैंपू की तरह इसका उपयोग बालों की जड़ों और सिर की त्वचा पर नहीं किया जाता है। यदि आप ऐसा करेंगी तो आपके बाल सूखने के बाद एकदम चिपचिपे और ऑइली नजर आने लगेंगे।

अगर हर दिन शैंपू करना हो
कुछ महिलाएं हर दिन शैंपू करना पसंद करती हैं। हालांकि ज्यादातर हेयर एक्सपर्ट्स ऐसा ना करने की सलाह देते हैं। लेकिन यदि आपको हर दिन शैंपू करना है और आप अपने बालों को डैमेज भी नहीं करना चाहती हैं तो इसका तरीका यह है कि आप हर रात को सोने से पहले अपने बालों में चंपी करें और फिर अगले दिन शैंपू कर लें। ऐसा करके देखें आपके बाल कम झड़ेंगे।

घने बनेंगे आपके केश
शैंपू करने के दौरान इन सभी टिप्स का ध्यान रखें और शैंपू के बाद बालों को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग कम से कम करें। ज्यादातर समय इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। क्योंकि ड्रायर की हीट आपके बालों की चमक और हेल्थ को नुकसान पहुंचाती है।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button