भोपालमध्यप्रदेश

बहनों के जीवन को संवारने की योजना है लाड़ली बहना योजना – मंत्री सारंग

लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए मंत्री सारंग

भोपाल

    गुरूवार को प्रदेश भर में लाड़ली बहना योजना के तहत बहनों के खातों में योजना की तीसरी किश्त जमा की गई। इसी क्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग नरेला विधानसभा के समस्त 17 वार्डों में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने योजना से लाभान्वित हुई बहनों से संवाद भी किया। मंत्री सारंग ने कहा कि लाड़ली बहना योजना केवल एक योजना नहीं है अपितु प्रदेश की बहनों के जीवन को संवारने की अनूठी पहल है। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम बहनों का आत्म-सम्मान बढ़ा है, वे अब अपने परिवार को आर्थिक संबल भी दे रही है। इस अवसर पर बहनों ने मंत्री सारंग पर पुष्पवर्षा कर उनका आभार व्यक्त किया।

    बहनों के जीवन को संवारने की योजना है लाड़ली बहना योजना

    मंत्री सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में लाड़ली बहना योजना के माध्यम से प्रदेश की 1.25 करोड़ बहनों का जीवन स्तर ऊपर उठा है। वे अब अपने परिवार के आर्थिक मामलों में भी सहभागी बन रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में बहना अब लाड़ली बहना बन गई है। यह योजना बहनों के जीवन को संवारने की योजना है, जिससे अब महिलाएं आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही हैं।   

    3 हजार रूपये तक बढ़ेगी राशि, 21 वर्षीय विवाहित महिलाएं भी योजना से जुड़ेंगी

    मंत्री सारंग ने लाड़ली बहना योजना के द्वितीय चरण की जानकारी देते हुए बताया कि योजना में निरंतर 250 रूपए बढ़ाए जाएंगे और अंत में कुल 3000 रुपए हर माह बहनों को प्राप्त होने लगेंगे। इसके साथ ही द्वितीय चरण में 21 से 23 वर्ष की विवाहित महिलाओं, और 21 से 30 वर्ष के बीच की वे विवाहित महिलाएं जिनके नाम पर ट्रैक्टर है, उन्हें भी अब योजना का लाभ मिलेगा।

चरण पादुका शिरोधार्य कर मंत्री सारंग यात्रा में हुए शामिल

    संत शिरोमणि रविदास जी की चरण पादुका शिरोधार्य कर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग यात्रा में हुए शामिल गुरूवार को समरसता यात्रा ने भोपाल की नरेला विधानसभा में प्रवेश किया। यात्रा के आगमन मंत्री सारंग ने यात्रा का आत्मीय और भव्य स्वागत किया। इस दौरान मंत्री सारंग चरण पादुका शिरोधार्य कर यात्रा में शामिल हुए। मंत्री सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सागर में लगभग 100 करोड़ रूपये की लागत से संत शिरोमणी रविदास जी के भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। वहीं संत रविदास के संदेश और जीवन मूल्यों के प्रति समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न स्थानों से समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं। यह यात्राएं 12 अगस्त को सागर जिले में पहुँचेंगी।

    100 करोड़ की लागत से बनेगा संत रविदास जी का भव्य मंदिर

    मंत्री सारंग ने कहा कि समरसता यात्रा के माध्यम से समाज को एक सूत्र में जोड़ने का काम किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में समाज को समरसता का संदेश देने के लिये अपना जीवन समर्पित करने वाले संतों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए नवीन प्रकल्पों का निर्माण किया जा रहा है। इसी क्रम में सागर में लगभग 100 करोड़ की लागत से संत रविदास जी के भव्य मंदिर का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर में संत रविदास के भव्य मंदिर के निर्माण की आधार शिला रखेंगे। इस मंदिर की स्थापना से समाज में समरसता का संदेश पहुँचेगा।

    मिट्टी और नर्मदा जल अर्पित किया

    मंत्री सारंग ने सागर में 100 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले संत रविदास के मंदिर निर्माण के लिए नरेला विधानसभा के विभिन्न स्थानों से लाई गई मिट्टी और नर्मदा जल समरसता यात्रा को अर्पित की गई। यह जल और मिट्टी मंदिर निर्माण में उपयोग की जाएगी।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button