देश

J-K: कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 आतंकी

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकी गतविधियों के बाद लगातार सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी है. इस बीच सुरक्षाबलों को आतंकियों के खिलाफ एक सफलता मिली है. कुपवाड़ा में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है. एनकाउंटर नॉर्थ कश्मीर के कुपवाड़ा के केरन सेक्टर के नजदीक LOC के पास हुआ है.

 इस समय पूरे इलाके में मौसम गड़बड़ाया हुआ है। बारिश के कारण पहाड़ों और मैदानों में फिसलन बढ़ गई है। इसके साथ ही बरसाती नालों में पानी की आवाक काफी बढ़ गई है। बादल के कारण जंगलों में धुंध की स्थिति है और आतंकी इसी धुंध का फायदा उठा रहे हैं। इसके बावजूद सेना अपनी पूरी कार्रवाई ताकत के साथ अंजाम दे रही है। दरअसल आतंकियों पर सर्दी से पहले कुछ कर गुजरने का दबाव है।

वहीं डोडा में भी मुठभेड़ जारी है। चार दिनों से चल रही इस मुठभेड़ में फिलहाल कोई सफलता नहीं मिली है। घना जंगल, ऊंचा पहाड़ और बिगड़ा हुआ मौसम भारतीय सुरक्षा बलों के लिए चुनौती बने हुए हैं। रामबन-डोडा रेंज के डीआइजी श्रीधर पाटिल ने कहा कि ऑपरेशन अभी चल रहा है। जल्द इसे पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि पिछले कई घंटों से सुरक्षाबल के जवान जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. इस दौरान आतंकियों और  सुरक्षाबल के जवानों के बीच मुठभेड़ की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. इससे पहले आज ही डोडा के कास्तीगढ़ इलाके में मुठभेड़ होने की बात सामने आई थी. इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान घायल हुआ था.

रियासी: बस पर हुआ था अटैक

कटरा के रियासी इलाके में तीर्थयात्रियों को माता वैष्णो देवी मंदिर लेकर जा रही 53 सीटर बस पर 9 जून की शाम आतंकियों ने हमला किया था. इसके बाद बस खाई में गिर गई थी, जिसमें एक नाबालिग समेत 9 लोगों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए थे. बस में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के तीर्थयात्री सवार थे. बस पर हमले करने वाले आतंकी पहाड़ी इलाके में छुपे हुए थे.

कठुआ: एक जवान हुआ था शहीद

11 जून को जम्मू कश्मीर के कठुआ के एक गांव में आतंकी घुस आए थे. इसके बाद आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकियों को ढेर कर दिया गया था. कठुआ जिले के गांव में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों का ऑपरेशन शुरू हुआ था. इस जिले के हीरानगर सेक्टर के सैदा सुखल गांव पर आतंकियों ने हमला किया था. सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में सीआरपीएफ का एक जवान भी शहीद हुआ था.

डोडा: मारा गया था एक आतंकी

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में सेना के अस्थायी ऑपरेटिंग बेस पर 12 जून को आतंकियों ने गोलीबारी की थी. इस दौरान सेना के दो जवान घायल हो गए थे. मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया था. इसके साथ ही एक नागरिक घायल भी हो गया था. रियासी और कठुआ के बाद जम्मू इलाके में यह तीन दिनों में तीसरा आतंकी हमला था.

कुलगाम: मुठभेड़ में 2 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के दो गावों में 6 जुलाई को हुए एनकाउंटर में 2 जवान शहीद हो गए थे. इनमें से एक एनकाउंटर कुलगाम ले के चिनिगाम में तो वहीं दूसरा अभियान मोदरगाम गांव में हुआ था. गोलीबारी में लांस नायक प्रदीप नैन (पैरा कमांडो) और आरआर के हवलदार राज कुमार शहीद हुए थे.

कठुआ: सेना की गाड़ी पर हुआ था अटैक

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में 8 जुलाई को आतंकियों ने आतंकी हमला किया था, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए थे. आतंकियों ने शाम के समय सेना के वाहन पर हमला किया था. इस दौरान आतंकियों ने सेना की गाड़ी पर ग्रेनेड भी फेंका था और अंधाधुंध फायरिंग की थी. इस हमले को दो से तीन आतंकियों के अंजाम देने की बात सामने आई थी.

नौशेरा: उलटे पांव भागे थे आतंकी

राजौरी के नौशेरा सेक्टर में 10 जुलाई को आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की थी. संदिग्ध आतंकियों के एक ग्रुप ने रात के समय भारतीय इलाके में घुसने की कोशिश की थी, लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाए थे और उन्हें उलटेपांव भागना पड़ा था.

राजौरी: सेना के शिविर पर अटैक

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के राजौरी में 7 जुलाई को सेना के शिविर पर आतंकी हमला हुआ था. इस अटैक में आर्मी का एक जवान घायल हो गया था. आतंकवादियों ने सेना के शिविर पर गोलीबारी की थी. इस दौरान सतर्क सुरक्षा चौकी पर तैनात जवान ने आतंकियों पर भी गोलीबारी की थी. घटना के दौरान सेना का जवान घायल हो गया था. हालांकि, आतंकी अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे थे.

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button