खेल

IPL 2023 ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में हुए ये बदलाव, यशस्वी जायसवाल ने फाफ डुप्लेसी को दी भरपूर टक्कर

नई दिल्ली
 आईपीएल 2023 के 66वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के खिलाफ सीजन का 5वां अर्धशतक ठोकने वाले यशस्वी जायसवाल इस साल का अंत 625 रनों के साथ किया। आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह दूसरे स्थान पर रहे। टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान और स्टार सलामी बल्लेबाज को भरपूर टक्कर दी, मगर वह उन्हें पछाड़ नहीं पाए। फाफ 702 रनों के साथ इस सूची के टॉप पर चल रहे हैं और उन्हें लीग स्टेज का अभी एक और मैच खेलना है। बात यशस्वी की करें तो वह एक सीजन में बतौर अनकैप्ड प्लेयर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं, उन्होंने 2008 में शॉन मार्श (616) द्वारा बनाए गए बड़े रिकॉर्ड को धवस्त किया है।

अब बात करते हैं ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की रेस में शामिल टॉप-5 खिलाड़ियों की। सबसे पहले नजर इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों पर डालते हैं। फाफ डुप्लेसी और यशस्वी जायसवाल के अलावा इस सूची में गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल, आरसीबी के विराट कोहली और चेन्नई सुपर किंग्स के डेवोन कॉन्वे हैं। इस सीजन राजस्थान के दूसरे टॉप स्कोरर जोस बटलर रहे जिन्होंने 392 रनों के साथ यह सीजन खत्म किया, वहीं पंजाब किंग्स के लिए शिखर धवन ने सर्वाधिक 373 रन बनाए। यह दोनों बल्लेबाज क्रमश: 13वें और 16वें पायदान पर रहें।

ऑरेंज कैप की रेस में शामिल टॉप-5 बल्लेबाज

फाफ डुप्लेसी- 702
यशस्वी जासवाल- 625
शुभमन गिल- 576
विराट कोहली- 538
डेवोन कॉन्वे- 498

वहीं बात सीजन-16 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की करें तो युजवेंद्र चहल ने 21 विकटों के साथ तीसरे पायदान पर रहते हुए सीजन का अंत किया। पंजाब किंग्स के खिलाफ आखिरी मुकाबले में उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। वहीं पंजाब किंग्स के अर्शदीप सिंह 17 विकेट के साथ 9वें स्थान पर रहे, उन्होंने अपनी टीम के लिए आईपीएल 2023 सबसे अधिक विकेट चटकाए। बात टॉप-5 गेंदबाजों की करें तो इस सूची में चहल के साथ मोहम्मद शमी, राशिद खान, पीयूष चावला और वरुण चक्रवर्ती हैं।

पर्पल कैप की रेस में शामिल टॉप-5 गेंदबाज

मोहम्मद शमी- 23 विकेट
राशिद खान- 23 विकेट
युजवेंद्र चहल 21 विकेट
पीयूष चावला- 20 विकेट
वरुण चक्रवर्ती- 19 विकेट

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button