खेल

IPL 2023 ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में बड़े बदलाव, इन 6 खिलाड़ियों ने लगाई लंबी छलांग

 नई दिल्ली

IPL 2023 ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस में सुपर संडे के बाद कई बदलाव देखने को मिले। राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर और गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल ने जहां बल्ले से धमाल मचाया, वहीं मोहम्मद शमी समेत राशिद खान, मोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल ने गेंदबाजी में महफिल लूटी। हालांकि ऑरेंज कैफ अभी भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी के सिर सजी हुई है, मगर पर्पल कैप तुषार देशपांडे से मोहम्मद शमी ने ले ली है। शमी 19 विकेट के साथ सबसे आगे चल रहे हैं। वहीं डुप्लेसी के नाम 511 रन दर्ज हैं।
 
सबसे पहले बात आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की करते हैं। यशस्वी जायसवाल के पास रविवार रात ऑरेंज कैप हासिल करने का शानदार मौका था, मगर तेजी से रन बनाने के प्रयास में वह 35 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। राजस्थान रॉयल्स का यह सलामी बल्लेबाज 477 रनों के साथ दूसरे पायदान पर बना हुआ है और डुप्लेसी से वह 34 रन ही पीछे हैं। वहीं एसआरएच के खिलाफ जोस बटलर भी रंग में नजर आए, उन्होंने 95 रनों की शानदार पारी खेल टूर्नामेंट में धमाकेदार वापसी की है। बटलर का बल्ला पिछले कुछ मैचों में शांत रहा था। वह अब 392 रनों के साथ 6ठें पायदान पर हैं।
 
वहीं दिन के पहले मुकाबले में शुभमन गिल अपने शतक से चूक गए थे, उन्होंने लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ 94 रनों की पारी खेली थी। गिल 469 रनों के साथ अब तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज-

फाफ डुप्लेसी- 511
यशस्वी जायसवाल- 477
शुभमन गिल- 469
डेवोन कॉन्वे- 458
विराट कोहली- 419

वहीं एक नजर सीजन-16 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों पर डालें तो, लखनऊ के खिलाफ 1-1 विकेट चटकाकर मोहम्मद शमी और राशिद खान की जोड़ी ने वापस टॉप-2 में अपनी जगह बना ली है। दोनों गेंदबाजों के नाम अब 19-19 विकेट हो गए हैं। बेहतर इकॉनमी रेट होने की वजह से जीटी के ये दो गेंदबाज तुषार देशपांडे से आगे निकल गए हैं।
 
वहीं राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल और गुजरात टाइटंस के मोहिद शर्मा ने अपने-अपने मुकाबलों में 4-4 विकेट चटकाकर लंबी छलांग लगाई है। चहल 17 विकेट के साथ टॉप-5 में पहुंच गए हैं। वहीं मोहित शर्मा 12 विकेट के साथ 11वें पायदान पर हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज

मोहम्मद शमी- 19 विकेट
राशिद खान- 19 विकेट
तुषार देशपांडे- 19 विकेट
पीयूष चावला- 17 विकेट
युदवेंद्र चहल- 17 विकेट

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button