इंदौरमध्यप्रदेश

24 घंटे में 11 लाख पेड़ लगाकर इंदौर तोड़ेगा असम का रिकॉर्ड, 50 हजार लोग करेंगे पौधारोपण

 इंदौर

इंदौर में 14 जुलाई को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने जा रहा है. 24 घंटे में 11 लाख पेड़ लगाए जाएंगे. जिसको लेकर गुरुवार को मंत्री कैलाश विजयवर्गीय एवं महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने प्रेस वार्ता की. उन्होंने बताया कि 100 संगठनों के 50 हजार से ज्यादा लोग 14 जुलाई को पौधारोपण करेंगे. साथ ही उनके लिए स्वादिष्ट भोजन और संगीत की भी व्यवस्था होगी. रेवती रेंज को 9 झोन के 100 सबझोन में विभाजित किया गया है. जहां डॉक्टरों सहित हजारों कॉर्डिनेटर मौजूद रहेंगे.

जानिए कैसे बनेगा विश्व रिकॉर्ड
इंदौर पौधारोपण का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है और इसके लिए जरूरी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. शहर पौधारोपण महोत्सव के शुरू होने का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है. इस संबंध में गुरुवार को नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि यह विश्व का जनभागीदारी का सबसे बड़ा कार्यक्रम है. और भारत का सबसे बड़ा पौधारोपण आयोजन है.  

24 घंटे में लगाए जाएंगे 11 लाख पेड़
रेवती रेंज पर 24 घंटे में 11 लाख पेड़ लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इससे पहले यह रिकॉर्ड असम के नाम था, जहां पर 9.25 लाख पेड़ लगाए गए थे. वृक्षारोपण के इस महाअभियान में 100 संगठनों के 50 हजार से ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे और प्रत्येक समाज के आराध्य देव और प्रत्येक संस्था के आदर्श के नाम पर वनों का नाम किया जाएगा. इस अवसर पर डॉक्टरों की टीम, समन्वयक, पार्षद, युवामोर्चा, बीएसएफ, सेना प्रशिक्षण स्कूलों के स्वयंसेवकों की टीम, एनएसएस और एनसीसी के कैडेट्स, कॉलेज छात्र धार्मिक, सांस्कृतिक और गैर सरकारी संगठन के लोग तैनात रहेगें जो व्यवस्था संभालने के साथ व्यवस्थित तरीके से पौधारोपण में मदद करेगें.

ये भी मिलेगी सुविधा
वृक्षारोपण के लिए 10 हजार से अधिक कटर, पानी के डिब्बे, फावड़े, सहायक उपकरण, टी-शर्टस, कैप्स लोगों को दिए जाएंगे. इसके साथ प्रत्येक 2 घंटे में 5 से 10 हजार लोगों की टीम रिप्लेस होगी. रेवती रेंज के अंदर 10 हजार पौधारोपण क्षमता वाले 100 से अधिक व्यक्तिगत ब्लॉक में कॉर्डिनेशन के लिए 1 हजार लोगों की टीम बनाई है.

लगातार आ रहे पौधे
रेवती रेंज में पिछले तीन सप्ताह से पौधों की आवक हो रही है. रेवती रेंज में अस्थाई नर्सरी स्थापित की गई है और इसके अलावा शहर के उद्यान स्थानों में भी नर्सरी स्थापित की गई है. इन पौधों के रखरखाव के लिए एक टीम बनाई है.

स्वादिष्ट ताजे भोजन की होगी व्यवस्था
रेवती रेंज पर 50 हजार लोगों के लिए स्वादिष्ट ताजे भोजन और पेयजल की व्यवस्था की जाएगी. यहां लगातार 48 घंटे तक ताजा भोजन तैयार किया जाएगा. वृक्षारोपण अभियान में लगे लोगों के उत्साहवर्धन के लिए गीत-संगीत की व्यवस्था की गई है, जहां देशभक्ति के गीतों से माहौल गुंजायमान रहेगा.

एक दिन पहले होगी तैयारी
वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी एक दिन पहले 13 जुलाई की शाम 6 बजे शुरू हो जाएगी,जिसमें गड्ढे खोदना शुरू कर दिए जाएंगे. जो 14 जुलाई सुबह 6 बजे तक होंगे, उसके बाद वृक्षारोपण गिनीज बुक के मापदंडों के मुताबिक 14 जुलाई को सुबह 6 बजे से प्रारंभ किया जाएगा. गुरुवार को वृक्षारोपण करने वाली सभी संस्थाओं को उनसे संबंधित जोन का निरीक्षण करवाया गया. वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने रेवती रेंज का निरीक्षण कर लिया है और उसने व्यवस्थाओं को तयशुदा मापदंडों के अनुकूल पाया है.

जोन में बांटी गई पहाड़ी
रेवती रेंज क्षेत्र को वृक्षारोपण के लिए 9 जोन में विभाजित किया गया है. 9 जोन जो 100 सबजोन में बंटा हुआ है. इसमें 1 लाख 21 हजार बड़े पेड़ और 4 लाख 50 हजार छोटे पेड़ लगाए जाएंगे. छोटे पेड़ 5 से 6 फीट के रहेंगे, जिनका सर्वाइकल रेट 90 प्रतिशत से ज्यादा है. वृक्षारोपण के बाद उसके रखरखाव की योजना भी तैयार की गई है.

पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता रहे इसके लिए रेवती रेंज में तीन प्राकृतिक जल संरचनाएं तैयार की गई है. जिससे इन पौधों को लगातार जल आपूर्ति होती रहेगी. पौधों को पानी की आपूर्ति ड्रिप सिचाई, बोरिंग और ओवरहेड टैंक के जरिए की जाएगी. इस अभियान में नगर निगम के उद्यान विभाग के 500 से ज्यादा कर्मचारी रेवती रेंज में मोर्चा संभाले हुए हैं. सभी 100 सबजोन में नगर निगम की पानी की टीम, स्वच्छता की टीम, उद्यान विभाग की टीम जनभागीदारी के साथ समाज के साथ वृक्षारोपण में मदद का काम करेंगे.

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button