देश

इजरायल-हमास जंग के बीच फंसे भारतीय छात्रों ने सुनाई आपबीती. ‘हम बहुत डरे हुए हैं, बंकरों में छिपा रहे जान’

नई दिल्ली 
फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष के बढ़ने के बीच इज़राइल में मरने वालों की संख्या 450 से अधिक हो गई है और 1,500 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। हमास आतंकियों ने मिसाइल अटैक से इजराइल को लोगों के दिल में दहशत पैदा कर दी है। इजराइल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें मुख्य रूप से इजराइली बुजुर्गों, हीरा व्यापारियों, आईटी पेशेवरों और छात्रों की देखभाल करने के लिए नियुक्त लोग शामिल हैं। इसी बीच इजराइल में फंसे भारतीय छात्रों ने अपनी आपबीती साझा करते हुए कहा कि वह तनावपूर्ण माहौल के बीच बहुत घबराए हुए और डरे हुए महसूस कर रहे हैं।

'मैं बहुत घबराया हुआ और डरा हुआ हूं'
इजराइल में फंसे एक भारतीय छात्र ने गोकुल मनावलन ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि, 'मैं बहुत घबराया हुआ और डरा हुआ हूं। लेकिन भगवान का शुक्र है कि हमारे पास आश्रय स्थल और इजरायली पुलिस बल हैं। अब तक, हम सुरक्षित हैं। हम भारतीय दूतावास के लोगों के संपर्क में हैं, हमारे आसपास एक अच्छा भारतीय समुदाय है और हम जुड़े हुए हैं।'

'हमने कभी भी ऐसी स्थिति नहीं देखी'
अन्य छात्र विमल कृष्णसामी मणिवन्नन चित्रा ने बताया कि हमास आतंकियों द्धारा किया गया हमला बहुत ही डरावना और तनावपूर्ण था। भारतीय दूतावास हमारे संपर्क में है। वे हम पर नजर रख रहे हैं। एक अन्य छात्र आदित्य करुणानिधि निवेदिता ने कहा, 'यह अचानक से हुआ जिसकी हमने कभी उम्मीद नहीं की थी, क्योंकि इजराइल में धार्मिक छुट्टियां चल रही हैं। सुबह साढ़े पांच बजे के करीब सायरन मिला। हम लगभग 7 से 8 घंटों तक बंकरों में थे, सायरन बजता रहा। हमें घरों से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया।' एक भारतीय नागरिक सोमा रवि ने बताया कि आज बहुत कठिन दिन था, हमने कभी भी ऐसी स्थिति नहीं देखी है। 

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी 
इजराइल के दक्षिण में अभूतपूर्व युद्ध जैसे हालात को देखते हुए शनिवार को इजराइल और फलस्तीन स्थित भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को “सतर्क रहने” और “सुरक्षा नियमों का पालन” करने की सलाह दी है। दूतावास ने अपने परामर्श में कहा, “इजराइल में वर्तमान स्थिति को देखते हुए, इजराइल में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा नियमों का पालन करें। कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षित स्थलों के करीब रहें।” 
 
भारत समेत कई देशों ने की हमले की निंदा 
बता दें कि, फलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास ने शनिवार को इजराइल में रॉकेट हमले शुरू किए, जिसमें कम से कम 300 सए अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1,500 से अधिक घायल हैं। मीडिया में आई खबरों में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए, जिसमें 230 से अधिक लोग मारे गए हैं और 1,700 से अधिक अन्य घायल हो गए हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास ‘‘ऐसी कीमत चुकाएगा, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा।'' इस बीच अमेरिका-भारत समेत कई देशों ने इस आतंकी हमले की निंदा की है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button