उत्तरप्रदेशराज्य

दूसरे चरण में BJP को मिलेगी SP-BSP से कड़ी टक्कर, जानिए इसकी वजहें

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में 11 मई को दूसरे चरण में होने वाले शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान होना है। 2017 के निकाय चुनाव परिणामों पर गौर करें तो इस चरण में सत्तारूढ़ भाजपा को बहुजन समाज पार्टी (BSP) और समाजवादी पार्टी (SP) से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। 2017 के निकाय चुनावों में बसपा ने मेरठ और अलीगढ़ की दो मेयर सीटों पर भाजपा को हराया था। इसके अलावा पांच अन्य मेयर सीटों पर भी मतदान होगा 2017 में दिखी थी

बीजेपी-सपा में कांटे की टक्कर
2017 में हुए निकाय चुनाव में इन जिलों में 95 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष की सीटों में से भाजपा ने 37 पर जीत हासिल की थी जबकि सपा (18), बसपा (14) और कांग्रेस (3) सीटों पर जीतने में कामयाब रही थीं। लेकिन इन जिलों की 211 नगर पंचायतों में से भाजपा को महज 50 सीटें जबकि सपा 43, बसपा (29) और कांग्रेस (7) सीटों पर जीत हासिल कर बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी। Recommended Video सबसे बड़ा दल होकर भी बीजेपी सरकार बनाने को तरसी, राज्यपाल से जूझना पड़ा | UP Politics अयोध्या में भी सपा ने बीजेपी को दी थी मात सबसे रोचक तथ्य यह है कि अयोध्या में जहां भाजपा पिछली बार राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही थी, इसके बावजूद सपा ने सभी चार नगरीय निकाय सीटों, एक नगर पालिका और तीन नगर पंचायतों पर जीत हासिल की थी और भगवा पार्टी यहां अध्यक्ष की एक भी सीट जीत नहीं पाई थी।

 हालांकि इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनावों में मिली जीत और राम मंदिर के चल रहे निर्माण के बल पर भाजपा खुद को मजबूत स्थिति में देख रही है। 9 जिलों में नगर पालिका अध्यक्ष की एक सीट भी नहीं जीती बीजेपी 11 मई को होने वाले 38 जिलों में से भगवा पार्टी 2017 में नौ जिलों इटावा, औरैया, कानपुर नगर, बांदा, चित्रकूट, बलिया, आजमगढ़, मऊ और अयोध्या में नगर पालिका अध्यक्ष की एक भी सीट नहीं जीत सकी थी जबकि सपा अलीगढ़, कन्नौज, कानपुर देहात, भदोही, सोनभद्र, महोबा, बाराबंकी, सुल्तानपुर, मऊ, बलिया सहित 17 जिलों में एक भी नगर पालिका अध्यक्ष सीट जीतने में कामयाब नहीं हुई थी।

11 मई को दूसरे चरण का मतदान दरअसल 11 मई को सात नगर निगमों, 95 नगर पालिका परिषदों और 268 नगर पंचायतों सहित 370 शहरी स्थानीय निकाय, नगर निगमों में 590 वार्ड, नगर पालिका परिषदों में 2,551 वार्ड और नगर पंचायतों में 3,495 वार्ड में दूसरे चरण के तहत मतदान होने जा रहे हैं। इस चरण में 7,006 पदों के लिए 1.92 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। यूपी के 38 जिलों में डाले जाएंगे वोट दूसरे चरण में जिन 38 जिलों में मतदान हो रहा है उनमें मेरठ, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर नगर, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया शामिल हैं. , कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही और मिर्जापुर शामिल है।
 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button