Uncategorized

बिहार में हुई हिंसा पर एक्शन में अमित शाह, राज्यपाल के साथ मीटिंग; अर्धसैनिक बलों को भी उतारा

बिहार

रामनवमी के बाद बिहार के कई जिलों में हिंसा और दो समुदायों के बीच हिंसा और दंगे जैसी स्थिति को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक्शन में आ गए हैं। गृह मंत्री ने बिहार के गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथन अर्लेकर से विचार विमर्श करने के बाद राज्य में अर्धसैनिक बलों की तैनाती का फैसला किया है।  राज्य के सासाराम, नालंदा, गया भागलपुर और मुजफ्फरपुर से उपद्रव और हिंसा की खबरें आ रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अर्धसैनिक बलों के 10 कंपनियां बिहार में तैनात की जाएंगी। इनमें एसएसबी के अलावे सीआरपीएफ और आईटीबीपी को शामिल किया गया है। अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर बिहार में हैं। नवादा में आज उनकी रैली होने वाली है। उपद्रव और संप्रदायिक तनाव की वजह से सासाराम में अमित शाह की रैली को भाजपा ने स्थगित कर दिया है। राज्य में सांप्रदायिक तनाव और हिंसक वारदातों पर गृह मंत्री ने खुद संज्ञान लिया है।

जानकारी के मुताबिक अर्द्धसैनिक बालों की कंपनियां बिहार के लिए रवाना हो गई है। बिहार शरीफ में शनिवार की शाम पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात कर दिया गया। पूरे शहर के इलाके में नालंदा पुलिस और अर्धसैनिक बलों का संयुक्त फ्लैग मार्च किया गया। हालांकि, उसके बाद भी बिहारशरीफ में दो पक्षों में 30 राउंड से ज्यादा गोलियां चली। इसमें एक युवक की मौत हो गई और गोली लगने से दो अन्य युवक घायल हैं।  उन्मादी भीड़ ने पुलिस पर भी हमला किया उसके बाद बिहारशरीफ के शहरी इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया।  प्रशासन के आदेश से इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया।

उधर सासाराम में भी शनिवार की शाम अलग-अलग इलाकों में फायरिंग और बम बाजी की घटना हुई। बम विस्फोट में 6 लोग घायल हो गए। इसे देखते हुए सासाराम में सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी गई। एहतियातन इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया। सासाराम में भी पैरामिलेट्री फोर्स की तैनाती पर विचार किया जा रहा है।

इधर, गया और भागलपुर में भी रामनवमी जुलूस के बाद तनाव बढ़ गया।। वहां भी आगजनी और पत्थरबाजी की घटनाएं हुईं जिसमें कई लोग घायल हो गए। इन जिलों में एसएसपी और डीएम प्रभावित इलाकों में क्या कर रहे हैं।

इसी बीच मुजफ्फरपुर में भी शनिवार की देर रात दो समुदायों के बीच उन्मादी टकराव हो गया  दोनों पक्षों में मारपीट के बाद एक पक्ष के मुर्गा फार्म में आग लगा दी गई।सूचना मिलते ही पुलिस एक्शन में आ गई।  रात में ही कई थानों की पुलिस के साथ वरीय अधिकारी प्रभावित गांव रामपुर बखरी पहुंच गए। मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में गांव में भारी संख्या में पुलिस बलों को तैनात कर दिया गया है। स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button