छत्तीसगढराज्य

छत्‍तीसगढ़ में चार दिन तक होगी भारी बारिश, कई इलाकों में आरेंज और यलो अलर्ट जारी

रायपुर

छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता दोबारा बढ़ने के बाद पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 4 दिनों तक अच्छी बारिश के संकेत मिले हैं। दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

सोमवार को राजधानी रायपुर में सुबह जमकर बारिश होने से निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति बन गई। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मंगलवार को भी राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए रहने के साथ वर्षा होने के आसार हैं। 14 जुलाई से रुक-रुककर हो रही बारिश से मौसम ठंडा हो गया है।

छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर, जांजगीर और बलौदाबाजार जिलों में कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा और रायपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है। इन क्षेत्रों के लिए आरेंज अलर्ट जारी है। इसके साथ ही दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी है।

लगातार बारिश से घरों में घुसा पानी

रविवार रात हुई बारिश के चलते रायपुर के कुछ क्षेत्रों में तो घरों के अंदर पानी घुस आया और लोग रात भर घर से पानी निकालने में लगे रहे। इसके साथ ही पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण ओवरब्रिज के नीचे भी पानी भर गया, और लोग परेशान होते रहे।

शनिवार से शुरू हुई इस बारिश के साथ ही रविवार रात को हुई बारिश के चलते रायपुर के शीतला कालोनी कुशालपुर, जोरा, प्रोफेसर कालोनी, जलविहार कालोनी, कमल विहार के कुछ क्षेत्र सहित बहुत सी बस्तियों में जलभराव हुआ। इसके साथ ही मोवा ओवरब्रिज के नीचे भी पानी भर गया।

आज कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा

इसके चलते राहगीरों की परेशानी और ज्यादा बढ़ गई। रायपुर का अधिकतम तापमान भी दो डिग्री गिरकर 28.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से मौसम का मिजाज तो ऐसा ही रहेगा। मंगलवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में बारिश के आंकड़े (मिलीमीटर में )
रायपुर – 77.5 MM,नया रायपुर – 85.5 MM, दुर्ग – 80 MM, शिवरीनारायण – 98.7 MM, नवागढ़ – 73.5 MM, महासमुंद 67 MM, नांदघाट – 57.9MM, बेरला – 45.0 MM,देवकर – 49.0 MM,जांजगीर – 29.5 MM,बेमेतरा – 29.4 MM, पामगढ़ – 63.8 MM,

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने प्रदेश भर में तेज बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। अभी सावन का महीना चल रहा है और इस मौसम में बारिश होना और झड़ी लगना आम बात है, लेकिन लगातार तेज बारिश के कारण से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मानसूनी द्रोणिका बीकानेर, सीकर, उरई, सीधी, अंबिकापुर, बालासोर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैली हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रवाती सिस्टम दक्षिण झारखंड और उसके आसपास 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके अलावा एक हवा का शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 4.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक है। इसके असर प्रदेश में आज कई जगहों पर पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button