देश

यूपी से लकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

 नई दिल्ली
 देश के पहाड़ी से लेकर मैदानी राज्यों में बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 15 सितंबर तक राज्य के कई हिस्सों में संभावित सक्रिय मानसून की स्थिति की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश होगी। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 13 से लेकर 17 सितंबर तक उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। आईएमडी ने कहा है कि इसके अलावा, मध्य प्रदेश में भी इस दौरान अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने छत्तीसगढ़ के लिए भी 16 सितंबर तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी का यह भी कहना है कि ओडिशा और झारखंड में 13 से 15 सितंबर तक बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 14 सितंबर के लिए अलर्ट है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी 15 और 16 सितंबर के लिए अलर्ट जारी हुआ है।

हिमाचल के कई भागों में मौसम खराब
हिमाचल प्रदेश के कई भागों में 18 सितंबर तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में मानसून फिलहाल कमजोर बना हुआ है। 13 सितंबर को कुछ भागों में अंधड़ चलने व बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान नाहन में 49.1, सरहाली खड्डा बिलासपुर 33.4 व बिलासपुर केवीके में 23.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उधर, जगह-जगह भूस्खलन से चलते राज्य में अभी भी 60 सड़कें यातायात के लिए बाधित हैं। 27 बिजली ट्रांसफार्मर भी बाधित थे।

मंगलवार को राजधानी शिमला व आसपास भागों में धूप खिलने के साथ हल्के बादल भी छाए रहे। इस मानसून सीजन में 24 जून से 12 सितंबर तक 428 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इनमें से 158 की सड़कों हादसों में मौत हो गई। कुल 427 घायल हुए हैं। राज्य में 2611 घर पूरी तरह ढह गए हैं। 11010 आंशिक रूप से क्षतग्रिस्त हो गए हैं। इसके अतिरिक्त 318 दुकानों व 5897 गोशालाओं को भी नुकसान हुआ है।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button