भोपालमध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में 10 अगस्त से पहले हो सकती है अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति

भोपाल
मध्य प्रदेश में लोक शिक्षा विभाग की ओर से जारी होने वाले अतिथि शिक्षकों के आदेश को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. ऐसा माना जा रहा है कि विभाग आज आदेश जारी कर सकता है. इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग 10 अगस्त तक नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा कर लेगा. यही कारण है कि इसको लेकर विभाग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. लेकिन, आदेश जारी होने के साथ कई लोगों की नौकरी पर संकट के बादल भी मंडरा सकते हैं.

कई अतिथि शिक्षकों की जा सकती है नौकरी

दरअसल पूर्व में लोक शिक्षा विभाग की तरफ से एक पत्र जारी किया गया था. जिसके बाद से मध्य प्रदेश के हजारों अतिथि शिक्षकों की चिंता बढ़ गई है. जारी किए गए पत्र में 30 फीसदी से कम रिजल्ट लाने वाले अतिथि शिक्षकों को नौकरी पर न रखे जाने की बात कही गई थी. आपको बता दें बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम बिगड़ने के बाद सरकार ने अधिकारियों से इसके पीछे का कारण पूछा था. जिसके बाद स्कूल प्रिंसिपल्स ने इसके पीछे का कारण अतिथि शिक्षकों को बताया है. यही कारण है कि कि नियुक्ति प्रक्रिया में कई शिक्षकों की नौकरी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

15 हजार अतिथि शिक्षकों को किया जा सकता है बाहर

मध्य प्रदेश में पिछले दिनों जब बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम सामने आए थे. तभी से ये सवाल उठने लगे थे. कि आखिर मध्य प्रदेश शिक्षा इतनी खराब है. जो इस तरीके से गिरा हुआ रिजल्ट देखने को मिल रहा है. अब इस पूरे खराब रिजल्ट का ठीकरा अतिथि शिक्षकों के सिर पर फोड़ दिया गया है. माना जा रहा है इससे प्रभावित होकर 30 फीसदी से कम अंक पाने वाले अतिथि शिक्षकों को जो कि करीब 15 हजार से अधिक हैं.  जिनको नौकरी से बाहर किया जा सकता है.

अतिथि शिक्षकों को एक फायदा

अतिथि शिक्षकों को एक फायदा भी होगा. दरअसल उच्च पद के प्रभार से शिक्षकों के जो पद खाली होंगे. उन पदों पर अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे. माध्यमिक शिक्षक के पद पर पदस्थ लगभग 5000 शिक्षकों को उच्च माध्यमिक शिक्षक पद का उच्च प्रभार मिलेगा. इस कारण यह 5000 पद खाली होंगे. इन पदों पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती की जा सकती है.

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button