लाइफस्टाइल

बच्चों के दिमाग तेज करने के लिए रोज खिलाएं ये चीजें

बच्चों के दिमाग को तेज और स्मार्ट बनाना है तो मां-बाप को बचपन से ही उसकी डाइट और आदतों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सबसे स्मार्ट और इंटेलिजेंट  बने, तो उसके खाने में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें। हेल्दी डाइट और दिमाग को तेज बनाने वाली चीजें खिलाने से बच्चे की मानसिक और शारीरिक ग्रोथ अच्छी होती है। आज हम आपको बच्चों के दिमाग को तेज करने वाले 5 सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं। इन चीजों को बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडा- अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अंडा में प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, फोलिक एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिससे बच्चे के दिमाग के विकास में मदद मिलती है। जब आपका बच्चा 1 साल का हो जाए तो उसे रोजाना एक अंडा जरूर खिलाएं।

दूध- आजकल बच्चे दूध पीने में सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। कई बार मां-बाप परेशानी से बचने के लिए बच्चों को दूध देना बंद कर देते हैं। जिससे उनके दिमाग के विकास पर असर पड़ सकता है। दूध में भरपूर कैल्शियम कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं जो दिमाग को मजबूत बनाते हैं। दूध में फास्फोरस और विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

ड्राई फ्रूट्स- बचपन से ही किड्स को नट्स और सीड्स खिलाने की आदत डाल दें। जो बच्चे रोज ड्राई फ्रूट्स खाते हैं उनका दिमाग स्वस्थ और मजबूत बनता है। बच्चों को बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट जरूर खिलाना चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और दिमाग का अच्छा विकास होता है।

घी- बच्चों की डाइट में घी जरूर शामिल करें। घी में अच्छी मात्रा में डीएचए (DHA) और गुड फैट पाया जाता है। जिससे बच्चों की मानसिक ग्रोथ होती है। देसी घी खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। घी में एंटीबैक्टिरियल, एंटीफंगल गुण होते हैं जो पाचन को मजबूत बनाते हैं।

फल-सब्ज्यिां- बच्चों की डाइट में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। खाने में ताजा सब्जियां, दालें और दही जरूर दें। इससे बच्चे के पेट और दिमाग दोनों हेल्दी बनेंगे। फल सब्जियां खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है। रोज केला खाने से बच्चे के दिमाग तेज होता है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button