ग्वालियरमध्यप्रदेश

मुरैना: किसान कंपनी के नकली पाइप बनाने वाली फैक्टरी और चार दुकानें सील, करोड़ों का माल बरामद

-दिल्ली से आई टीम ने फैक्टरी समेत पांच जगह मारा छापा

मुरैना
जिले के औद्योगिक क्षेत्र बानमोर और मुरैना के लश्करीपुरा में संचालित फैक्टरियों में किसान कंपनी के नकली पाइप बनाए जा रहे थे। यह जानकारी शनिवार सुबह दिल्ली से आई किसान इरीगेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के कर्मचारियों की टीम द्वारा यहां की गई छापामार कार्रवाई में सामने आई है। टीम ने यहां पांच अलग-अलग जगह छापा मारकर करीब पांच करोड़ का माल बरामद किया है। कार्रवाई के दौरान फैक्टरी में कर्मचारी काम करते हुए मिले। इन फैक्टरियों में किसान ऊर्जा, किसान सुप्रीम, किसान शक्ति और किसान के आगे पीछे जोड़कर पाइप बनाये तथा बेचे जा रहे थे। टीम द्वारा फैक्टरी को सील कर दिया गया है।

किसान इरीग्रेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की लीगल एडवाइजर तथा नवकार एसोसिएट्स की अधिवक्ता नम्रता जैन ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से कंपनी की सेल एकदम कम हो गई थी। इसकी पड़ताल की गई तो पता चला कि मुरैना और ग्वालियर में पहले की अपेक्षा बहुत कम माल जा रहा है जबकि इन क्षेत्रों में किसान पाइप की मांग पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गई है। इसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने क्षेत्र का दौरा किया तो मुरैना तथा बानमोर में कुछ दुकानों पर किसान कंपनी के पाइप बड़ी संख्या में रखे हुए देखे।

उनकी बारीकी से पड़ताल की गई तो पता चला कि इन पाइपों पर किसान ऊर्जा, किसान सुप्रीम, किसान शक्ति और किसान के आगे पीछे जोड़कर पाइप बेचे जा रहे हैं, जो कि किसान पाइप की तरह ही दिखता है। यह किसान इरीगेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के रजिस्टर्ड व्यापार चिह्न और रजिस्टर्ड कॉपीराइट स्टाइल का उल्लंघन है। इसके बाद किसान इरीगेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के द्वारा दिल्ली वाणिज्यिक न्यायालय में नवकार एसोसिएट्स के अधिवक्ता नम्रता जैन, विजय सोनी, निवेदिता दास द्वारा वाद दायर किया गया। उस पर सुनवाई करते हुए दिल्ली कोर्ट ने कार्रवाई के निर्देश दिए।

दिल्ली कोर्ट द्वारा नियुक्त लोकल कमिश्नर मोहित मलिक के नेतृत्व में शनिवार को स्थानीय पुलिस की मदद से मुरैना और बानमोर में कार्रवाई की गई। टीम सबसे पहले मुरैना स्थित मुकुंद इंडस्ट्रीज पहुंची, जहां फैक्टरी का गेट अंदर से बंद था। काफी आवाज देने के बाद भी किसी ने गेट नहीं खोला तो अधिकारी दीवार फांदकर अंदर दाखिल हुए। फैक्टरी में अंदर कर्मचारी काम कर रहे थे। टीम को देखते ही उनमें भगदड़ मच गई। यहां पर कार्रवाई के दौरान करीब तीन करोड़ के नकली पाइप मिले। माल जब्त करने के बाद फैक्टरी मालिक को बुलाया गया लेकिन वह नहीं आया। इसके बाद फैक्टरी को सील कर दिया गया। इसके बाद टीम बानमोर स्थित बिहारी जी नाम से चल रही फैक्टरी पहुंची। इसके अलावा बानमोर तथा मुरैना में तीन अन्य दुकानों पर कार्रवाई की गई। इनके नाम अग्रवाल पाइप, राहुल ट्रेडिंग तथा मोदी इंडस्ट्रीज हैं। टीम ने सभी जगह से करीब पांच करोड़ रुपये का माल बरामद किया। टीम द्वारा फैक्टरी व दुकानों को सील कर दिया गया है। फिलहाल आगे की कार्रवाई जारी है।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button