Uncategorized

G20 में हर देश के प्रतिनिधिमंडल का होगा स्वागत अनोखा स्वागत, DU-JNU के प्रोफेसर पुलिस को दे रहे ट्रेनिंग

नईदिल्ली

जी-20 सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों का दिल्ली पुलिस के जवान उनकी संस्कृति व सभ्यता का पूरा ख्याल रखेगी। इससे देश की छवि और बेहतर हो सकेगी। जी हां, दिल्ली पुलिस अपने जवानों को विदेशी मेहमानों से उनकी संस्कृति, सभ्यता और व्यवहार के अनुसार बात व व्यवहार करने की ट्रेनिंग दिलवा रही है।

दिल्ली पुलिस के करीब 15 हजार जवानों को इसकी ट्रेनिंग दी गई है। दिल्ली पुलिस अकादमी के उप-निदेशक(ट्रेनिंग) उमाशंकर ने बताया कि दिल्ली पुलिस के जवानों को विदेशी मेहमानों से उनके देश के अनुसार व्यवहार करने का सलीका, बातचीत के तरीके, संस्कृति व विदेशी मेहमानों की पसंद व नापसंद का ध्यान रखने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय व जेएनयू के विशेषज्ञ प्रोफेसर की मदद ली गई हैं।

उप-निदेशक ने बताया कि जिन देशों के विदेशी मेहमान जी-20 में भाग लेने भारत आ रहे हैं उन देशों के डीयू व जेएनयू के विशेषज्ञ प्रोफेसरों से पुलिस जवानों को ट्रेनिंग दिलवाई गई है। ट्रेनिंग में बताया गया है कि फलां देश के लोगों का व्यवहार कैसा है। वो लोग कैसे बात करते हैं, उन लोगों को क्या पसंद है और वहां के लोग भीड़ में रहना पसंद करते हैं या नहीं। किस देश में किस तरह का व्यवहार है।

25 एसआई को दी गई है ट्रेनिंग
दिल्ली पुलिस के 25 सब-इंस्पेक्टर(एसआई) को टूरिस्ट पुलिस की ट्रेनिंग दी गई है। इनको अंग्रेजी में बात करना, कुशल व्यवहार व सहायता करने की ट्रेनिंग दी गई है। इन एसआई को विदेशी मेहमानों के रूट, होटल व वेन्यू पर तैनात होने वाली पीसीआर वैन में तैनात किया जाएगा।

1000 कमांडो को आतंकी वारदात रोकने की ट्रेनिंग
उपनिदेशक (ट्रेनिंग) उमाशंकर ने बताया कि जी-20 सम्मेलन के दौरान किसी तरह की आतंकी व अन्य वारदात को रोकने व उसे निपटने के लिए दिल्ली पुलिस के कमांडों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। करीब 600 कमांडों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। इनमें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के कमांडों भी हैं। ट्रेनिंग के दौरान इन कमांडों को बताया गया है कि कैसे अंधेरे में कैसे निशाना लगाना है, दूरी पर कैसे निशाना लगाना है आदि बताया जा रहा है।

पहली बार दी गई है ट्रेनिंग
जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस के कमांडों को हेलीकॉप्टर से रस्सी के जरिये उतरने की ट्रेनिंग दी गई है। पुलिस उपायुक्त उमाशंकर ने बताया कि दिल्ली पुलिस के कमांडों को हेलीकॉप्टर से रस्सी के जरिये नीचे उतरने की पहली बार ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा आतंकी हमला होने पर इमारत में कैसे घुसना है इसकी भी ट्रेनिंग दी गई है।

एक्सरे बैगेज का भी प्रशिक्षण
जी-20 सम्मेलन के समय जगह-जगह बैग चैक करने वाली एक्सरे मशीन चलेंगी। ये मशीन एयरपोर्ट, होटल, वेन्यू व अन्य जगहों पर लगाई हैं। एक साथ सभी जगहों पर एक्सरे बैगेज मशीन चलेंगी। इसके लिए दिल्ली पुलिस के जवानों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। ट्रेनिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि विदेशी मेहमान को किसी तरह की दिक्कत न हो और उन्हें इंतजार नहीं करना पड़े। इंडिगो एयरलाईंस व ब्रिटिश स्कूल आदि से दिल्ली पुलिस के 10 इंस्पेक्टर को ट्रेनिंग दिलवाई गई है। ये 10 इंस्पेक्टर मास्टर ट्रेनर बन गए हैं। इन इंस्पेक्टर ने आगे दिल्ली पुलिस के काफी जवानों को ट्रेनिंग दी गई। इस विशेष ट्रेनिंग में बताया गया है कि विदेशी मेहमानों से कैसे और किस तरीके से बात करनी है। सामान्य व्यवहार कैसा होना चाहिए।

जी-20 सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के आदेश पर दिल्ली पुलिस के जवानों को ट्रेनिंग दी गई है। ट्रेनिंग से दिल्ली पुलिस के जवानों का व्यवहार उच्च श्रेणी का रहेगा। इससे दिल्ली पुलिस व देश के छवि बेहतर हो सकेगी।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button