उत्तरप्रदेशराज्य

माफिया अतीक पर शिकंजा कसने के लिए ED ने लिया एक्शन, पलटी जाने लगी है 60 करोड़ की संपत्तियों की फाइलें

लखनऊ
 प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने माफिया अतीक अहमद (Atique Ahmed) के खिलाफ शिकंजा कसने के लिए की जा रही जांच तेज करेगा। इसी जांच के दौरान अब तक ईडी अतीक की 8 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर चुका है, जबकि यूपी पुलिस और प्रशासन ने उसकी 1163 करोड़ों की संपत्तियों पर कार्रवाई की है।
 
2 साल पहले अतीक के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत दर्ज हुआ केस
गौरतलब है कि ईडी की प्रयागराज (Prayagraj) यूनिट ने 2 साल पहले अतीक अहमद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (money laundering act) के तहत केस दर्ज किया था। नवंबर 2021 में ईडी लखनऊ (Lucknow) कार्यालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह के निर्देश पर प्रयागराज में फूलपुर स्थित भूखंड अटैच किया था। यह संपत्ति अतीक ने पत्नी शाइस्ता के नाम पर 4.50 करोड़ रुपये में खरीदी थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए ईडी ने शाइस्ता के खाते की 1.28 करोड़ और कई अन्य परिजनों के बैंक खातों में जमा रकम भी अटैच कर ली थी।
 

ED मुख्यालय ने अतीक के खिलाफ जल्द कार्रवाई के दिए निर्देश
इस मामले में कार्रवाई कर रहे राजेश्वर सिंह ने यह कार्रवाई करने के दो महीने बाद अचानक वीआरएस ले लिया। जिसके बाद कार्रवाई के लिए दो स्पेशल डायरेक्टर को यूपी की जिम्मेदारी दी गई, लेकिन अतीक का आर्थिक साम्राज्य ध्वस्त करने में कामयाबी नहीं मिली। ईडी की प्रयागराज यूनिट के अधिकारियों ने शुरुआती दौर में अतीक के करीबियों को बुलाकर पूछताछ की थी। बाद में इस पर कोई जांच नहीं हुई, लेकिन अब राजू पाल हत्याकांड (Raju Pal murder case) के गवाह उमेश पाल की हत्या (Umesh Pal murder case) के बाद ईडी मुख्यालय ने अतीक के खिलाफ दर्ज केस में जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ईडी के अधिकारी अतीक की प्रयागराज, कौशांबी और लखनऊ स्थित करीब 60 करोड़ रुपये की संपत्तियों की जांच पड़ताल कर रहे हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button