विदेश

डोनाल्ड ट्रंप की भारत को धमकी!’अगर मैं राष्ट्रपति बना तो…’

नईदिल्ली

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ अमेरिकी उत्पादों पर भारत की तरफ से लगाए जाने वाले टैरिफ को लेकर भारत को धमकी दी है. उन्होंने खास तौर पर हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर भारत की तरफ लगाए जाने वाले टैरिफ का जिक्र करते हुए कहा है कि अगर 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में उनकी जीत होती है तो भारतीय उत्पादों पर भी अमेरिका उच्च टैरिफ लगाएगा.

मई 2019 में जब ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति थे तब उन्होंने उच्च करों को लेकर भारत को 'टैरिफ किंग' कहा था. इसके साथ ही उन्होंने भारत की पहुंच अमेरिका के जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज (GSP) से खत्म कर दी थी. जीएसपी के तहत अमेरिका 100 से अधिक देशों से हजारों की संख्या में सामान आयात पर टैरिफ नहीं लगाता है जिससे उन देशों के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलता है.

ट्रंप ने भारत को जीएसपी से यह आरोप लगाते हुए हटा दिया था कि भारत अमेरिका को अपने बाजारों तक न्यायसंगत और उचित पहुंच नहीं दे रहा है.

'भारत बिना टैरिफ सामान बेचता है और हम…'

 इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अब तक भारत की तरफ से लगाए जा रहे उच्च टैरिफ की कड़ी आलोचना की है.

ट्रंप ने कहा, 'भारत बहुत अधिक टैरिफ लगाता है और हार्ले डेविडसन पर भारत के लगाए टैरिफ को लेकर मैं यह बात कह सकता हूं. दूसरी चीज जो मैं चाहता हूं कि अगर भारत हमसे टैरिफ लेता है, तो हम भारत के साथ ऐसे कैसे व्यापार कर सकते हैं, वो हम पर 100 प्रतिशत, 150 प्रतिशत और 200 प्रतिशत तक टैरिफ लगाते हैं.'

उन्होंने आगे कहा, 'मैं कह रहा हूं कि वो अपनी मोटरबाइक बनाते हैं और वो उसे हमारे देश में बिना टैक्स, बिना टैरिफ के बेच सकते हैं लेकिन जब आप (अमेरिका) हार्ले डेविडसन बनाते हैं और उसे भारत में भेजते हैं, तो भारी टैरिफ लगता है. भारत हमारे उत्पादों पर टैरिफ इतना अधिक लगा देता है कि कोई उसे खरीदना ही नहीं चाहता."

ट्रंप ने आगे कहा कि जिस तरह भारत अमेरिका के उत्पादों पर उच्च टैरिफ लगाता है, अमेरिका को भी भारत के उत्पादों के साथ वैसा ही करना चाहिए.

उन्होंने कहा, 'वो कहते हैं कि यह अच्छा नहीं है. हम यह समझौता नहीं कर सकते, ठीक? और फिर मैंने भारत को लेकर एक सख्त नीति अपनाई. लेकिन भारत बहुत बड़ा है. ब्राजील भी बहुत अधिक टैरिफ लगाता है. पेंसिलवेनिया के सीनटेर से एक बार मैंने पूछा कि अगर भारत हमसे 200 प्रतिशत तक टैरिफ ले सकता है और हम अपने उत्पादों के लिए उनसे कुछ भी टैरिफ नहीं ले रहे तो क्या हम ऐसा नहीं कर सकते कि कम से कम 100 प्रतिशत ही टैरिफ चार्ज करें? तब उसने मुझसे कहा था कि नहीं सर, यह मुक्त व्यापार नही है. वो 10 प्रतिशत टैरिफ की बात पर भी राजी नहीं हुआ. मैंने कहा कि तुम लोगों के साथ कुछ तो गलत है.'

ट्रंप ने कहा, 'अगर भारत हमसे टैरिफ ले रहा है तो आप चाहें इस बदला कहें या कुछ और लेकिन मेरा मानना है कि हमें भी भारत के उत्पादों पर टैरिफ लगाना चाहिए.'

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई कोर्ट केस और अभियोग का सामना कर रहे हैं. हालांकि, अमेरिका के मुख्य नेशनल पोल्स के मुताबिक, ट्रंप रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में सबसे आगे चल रहे हैं और जीओपी (Grand Old Party) के आधे से अधिक वोट उनके पास हैं.

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button