भोपालमध्यप्रदेश

संभागायुक्त ने कृषि उपज मंडी शिफ्टिंग के संबंध में व्यापारियों से किया संवाद

प्लाट आवंटन कार्य पूर्ण पारदर्शिता का पालन करते हुए लाॅटरी या सीनियारटी आधार पर आवंटन

भोपाल। संभागायुक्त डाॅ. पवन कुमार शर्मा ने आज नवीन विदिशा कृृषि उपज मंडी में मंडी व्यापारियों से संवाद कर व्यापारीगण नवीन कृषि उपज मंडी प्रागंण में ही नीलामी एवं क्रय उपरांत भण्डारण की प्रक्रिया संचालित करें। ततसंबंध में होने वाले अवरोधो का समाधान चर्चा के माध्यम से किया गया है।

भोपाल संभागायुक्त डाॅ. शर्मा को पुरानी कृषि मंडी एवं नवीन कृषि उपज मंडी के रकवा, पंजीकृत व्यापारियों की संख्या, शिफ्टिंग में हो रही दिक्कतें, प्लाट साइज सहित नवीन कृषि उपज मंडी प्रागंण में अन्य बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के संबंध में विस्तारपूर्वक अद्यतन जानकारियों से अवगत कराया गया है।

नवीन कृषि उपज मंडी के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य, एडीएम अनिल कुमार डामोर, विदिशा एसडीएम एवं मंडी भारसाधक  क्षितिज शर्मा, तहसीलदार डाॅ. अमित सिंह, कृषि उपज मंडी सचिव श्रीमती नीलकमल वैद्य के अलावा विदिशा कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष श्री राधेश्याम महेश्वरी, कोषाध्यक्ष श्री सचिन साहू, श्री विनोद जैन, श्री मधु अग्रवाल, सहित अन्य व्यापारीगण तथा श्री तुलसीराम ठाकुर मौजूद रहें।

संभागायुक्त डाॅ. शर्मा ने कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष सहित अन्य व्यापारीगणो से संवाद कर उनके शिफ्टिंग में होने वाली दिक्कतो को जाना तथा समाधान के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन देते हुए कहा कि नवीन कृषि उपज मंडी प्रागंण में व्यापारीगणो के लिए प्लाट आवंटन की कार्यवाही करने के लिए पूर्ण पारदर्शिता का पालन करते हुए दो उपायो को सुझाया है तदानुसार जो आवेदन करेंगे उन ही लाॅटरी निकालकर अथवा जिन व्यापारियों का पंजीयन है कि सीनियारटी के आधार पर आवंटन की कार्यवाही की जाए। व्यापारियों के सुझावो के समाधान हेतु मंडी बोर्ड की टीम के सदस्य शीघ्र भ्रमण कर अमल हेतु प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में शिफ्टिंग संबंधी समुचित कार्यवाही पूर्ण हो जाए। इस दौरान बतलाया गया कि विदिशा कृषि उपज मंडी से संबंधित पंजीकृत व्यापारियों की कुल संख्या 350 है जबकि नवीन कृषि उपज मंडी प्रागंण में निर्धारित पैरामीटर के अनुसार प्लाटों की साइजो को निर्धारण किया जाए जिस पर कृषि उपज मंडी अध्यक्ष सहित अन्य के द्वारा सहमति व्यक्त की गई है।

बैठक में नवीन मंडी परिसर में किसानो के लिए कृषक भवन, बैंक, एटीएम व पुलिस चैकी संचालित करने के सुझावो से किसान प्रतिनिधि श्री तुलसीराम ठाकुर के द्वारा अवगत कराया गया। इससे पहले विदिशा कृषि उपज मंडी की सचिव श्रीमती नीलकमल वैद्य के द्वारा अवगत कराया गया कि व्यापारियों द्वारा नवीन कृषि उपज मंडी में नीलामी की जाती है व तुलाई संबंधी कार्य पुरानी मंडी में किया जाता है अतः दोनो व्यवस्थाएं एक ही स्थल नवीन कृषि उपज मंडी प्रागंण में हो के संबंध में समुचित कार्यवाही प्रचलन में है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button