Uncategorized

दिल्ली सरकार अब फ्री में पौधे और गमले भेजेगी घर- घर, जानिए वजह

नई दिल्ली  

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने राष्ट्रीय राजधानी में हरियाली बढ़ाने के लिए एक खास योजना पर काम करने वाली है। इसमें आम लोगों को भी बड़ा फायदा होने वाला है। दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में हरियाली बढ़ाने के लिए लोगों को उनके दरवाजे पर जाकर मुफ्त में छोटे पौधे और गमले उपलब्ध कराने की योजना बना रही है। शहर के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि वन विभाग और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) एक पायलट परियोजना शुरू करने जा रहे हैं। इसके तहत लोगों को उनके घरों तक मुफ्त में पौधे और गमले मुहैया कराए जाएंगे।

दिल्ली सरकार हरित क्षेत्र में सुधार के लिए शहरी खेती जैसे वैकल्पिक मॉडल को अपनाने की योजना बना रही है। मंत्री गोपाल राय (Delhi Environment Minister Gopal Rai) ने दावा किया कि दिल्ली में हरियाली का दायरा 2019 में 21.88 फीसदी से बढ़कर 2021 में 23.06 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा- पौधारोपण के बाद पौधों की उच्च मृत्यु दर वाली प्रजातियों की पहचान करने के लिए एक टीम गठित की जा रही है।
 
गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार वन विभाग और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) एक पायलट परियोजना शुरू करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत लोगों को उनके घरों पर मुफ्त में पौधे और गमले मुहैया कराए जाएंगे। सरकार वार्ड-वार सर्वे करा रही है। लोगों से पूछा जा रहा है कि उन्हें किस तरह के पौधे चाहिए। उन्होंने कहा- मैंने अपने विधानसभा क्षेत्र (उत्तर-पूर्वी दिल्ली का बाबरपुर) में सर्वे करवाया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि बड़े पौधों के मुकाबले छोटे पौधों का रखरखाव आसान होता है। छोटे पौधों को कम संसाधनों की भी जरूरत पड़ती है। इससे चुनिंदा क्षेत्र में हरियाली का दायरा बढ़ाने के लिए छोटे पौधे ज्यादा टिकाऊ विकल्प बनकर उभरते हैं। दिल्ली सरकार ने वन विभाग को पेड़ों की उत्तरजीविता दर पर मिट्टी के प्रभाव का आकलन करने का निर्देश दिया गया है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button