लाइफस्टाइल

नाश्ते में करें सत्तू का सेवन होंगे कई प्रकार के फायदे

सत्तू पेट ठंडा करता है और ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। गर्मियों में इसका सेवन आपको पैरों में अकड़न और दर्द जैसी समस्याओं से बचा सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है और खाली पेट भी  गैस और एसिडिटी परेशान करती है उनके लिए भी नाश्ते में सत्तू का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि सत्तू लेने का मतलब है इसे सिर्फ एक ड्रिंक के रूप में पीना। जबकि, ऐसा नहीं है। आप नाश्ते में इसे कई प्रकार से खा सकते हैं तो, जानते हैं सत्तू की रेसिपी।

सत्तू चीला
सत्तू चीला, नाश्ते के लिए सबसे टेस्टी रेसिपी में से एक हो सकता है। इस चीला को खाने से आपकी सेहत में सुधार हो सकता है क्योंकि इसे खाने के बाद शरीर में एलर्जी आती ही है, साथ ही आप एसिडिटी से बचे रहते हैं। इसके अलावा आप इस चीला को खाकर ब्लोटिंग की समस्या से बच सकते हैं और दिन भर हल्का-हल्का महसूस कर सकते हैं। तो, जैसे आप नॉर्मल बेसन का चीला बनाते हैं वैसे इसे बनाएं और इसका सेवन करें।

सत्तू मसाला छाछ
कभी आपने सत्तू को छाछ में मिलाकर पिया है। दरअसल, ऐसा करना आपके पेट के लिए अच्छा है। क्योंकि छाछ में 1 चम्मच सत्तू मिलाकर पीना आपके पेट के टॉक्सिन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और एसिडिटी और बदहजमी की समस्या को कम करने में मदद करता है। साथ ही कब्ज की समस्या से भी बचाता है।

सत्तू पराठा
सत्तू पराठा, खाने में बहुत टेस्टी है और इसकी रेसिपी भी बेहद आसान है। तो, आपको करना ये है कि नॉर्मल पराठे की स्टफिंग की तरह ही सत्तू में प्याज, मिर्च, लहसुन, अदरक और नमक मिलाकर भर लें। इसके बाद इसे किसी अन्य पराठे की तरह ही पका कर दही का साथ इसका सेवन करें। तो, अगर आप रोज के बोरिंग नाश्ते से पक गए हैं तो, सत्तू से बने इन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button