राजनीति

नई सरकार में सीएम कोनराड संगमा को मिलेंगे दो डिप्टी, कैबिनेट में PDF को जगह नहीं

शिलॉन्ग 
मेघालय और नागालैंड में आज नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो रहा है। मेघालय में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। शपथ ग्रहण के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज मौजूद रहेंगे। एनपीपी अध्यक्ष और नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बताया कि नई सरकार में एनपीपी के आठ मंत्री होंगे। वहीं सहयोगियों को चार मंत्रिपद दिए जाएंगे। राज्य में मेघालय डिमोक्रेटिक अलायंस (MDA-2) की सरकार बनने जा रही जिसमें भारतीय जनता पार्टी, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के अलावा पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट भी शामिल है।

मेघालय के मिलेंगे तो उपमुख्यमंत्री
संगमान ने कहा कि यूडपी को दो मंत्रिपद और भजापा-एचएसपीडीपी को एक एक मंत्रिपद दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि संगमा ने इस बार अपने दो विश्वासपात्रों को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। इसमें पाइनरसला से विधायक प्रेस्टोन तिनसोंग और संगियावभालांग धार शामिल हैं। इस गठबंधन को मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस -2 नाम दिया गया है। प्रेस्टोन तिनसोंग पहले भी उपमुख्यमंत्री थे।

भाजपा से किसे मंत्रिपद

विधायक दल की पहली बैठक के बाद संगमा ने कहा कि सभी सहयोगी इसे मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस 2.0 मानने पर सहमत हैं। उन्होंने कहा कि पीडीएफ अभी कैबिनेट में नहीं है। नई कैबिनेट में रक्कम ए संगमा, मर्कूज एम मारक, एटी मंडल, एम अमपरनीन लिंगदोह और कमिंगोन यमबन शामिल होंगे। ये सभी एनपीपी से विधायक हैं। यूडीपी की तरफ से पश्चिम शिलॉन्ग से विधायक पॉल लिंगदोह और किरमन शैला शपथ लेंगे। वहीं भाजपा से अल हेक मंत्रिपद की शपथ लेंगे।

पीडीएफ ने क्या  कहा

पीडीएफ के मंत्रिमंडल में ना शामिल होने पर एक नेता ने कहा कि यह कोई मुद्दा नहीं है। यह गठबंधन बहुत मजबूत है। मंत्रिपद का मतलब कोई ज्यादा नहीं है। हम सरकार में हैं। मैं और मेरे सहयोगी राज्य के हित के लिए काम करेंगे और अपनी पूरी क्षमता से लोगों की भलाई के लिए काम करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी भी शपथ ग्रहण में पहुंच रहे हैं। उनके स्वागत की तैयारियां की गई हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button