भोपालमध्यप्रदेश

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कोलार रोड से बैरागढ़ तक तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाई, यात्रा में लोगों का हुजूम उमड़ा

भोपल

सीएम डॉ. मोहन यादव ने आज भोपाल के कोलार रोड से बैरागढ़ तक तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इसी क साथ वे इस यात्रा में शामिल भी हुए। राजधानी में लगभग 30 किलोमीटर लंबी तिरंगा यात्रा के कारण शहर की यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है।

सीएम ने की अपील

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तिरंगा हम सबकी शान, मान और अभिमान है। उन्होंने इस मौक़े पर अपील की कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सभी प्रदेशवासी 9 से 15 अगस्त तक अपने घर की छत पर तिरंगा फहराकर हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा बनें। यह अभियान उन असंख्य अमर शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का माध्यम है, जिन्होंने मां भारती के सम्मान व स्वाभिमान के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।’ इसी के साथ उन्होंने कहा कि तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी http://harghartiranga.com  पर जरूर अपलोड करें।

हर घर तिरंगा अभियान

सीएम मोहन यादव मे कहा कि हम संकल्प लें और इसे साकार भी करें कि मध्यप्रदेश के हर घर पर ​तिरंगा लहराएगा और उन विभूतियों को श्रद्धापूर्वक नमन करेंगे, जिन्होंने हमारे प्रदेश को अपने तप और त्याग से समृद्ध बनाया। बता दें कि भारत की स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, भारत सरकार ने एक विशेष अभियान की शुरुआत की थी, जिसका नाम “हर घर तिरंगा” है। इसके तहत प्रत्येक नागरिक से अपने घर पर तिरंगा फहराने की अपील की गई। अभियान का उद्देश्य देश के हर नागरिक को राष्ट्रीय ध्वज के प्रति गर्व और सम्मान की भावना से जोड़ना है और अब ये अभियान हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मनाया जाता है।

ट्रैफिक रूट डायवर्ट किया
तिरंगा यात्रा के चलते ट्रैफिक रूट डायवर्ट किया गया है। यह यात्रा मदर टेरेसा स्कूल से शुरू होकर सेमरी जोड़, गेहूंखेड़ा, बीमाकुंज, मंदाकिनी चौराहा, सर्व-धर्म ब्रिज, चूना भट्‌टी चौराहा, कोलार रेस्ट हाउस, मैनिट चौराहा, माता मंदिर, अटल पथ, रोशनपुरा चौराहा, पॉलीटेक्निक चौराहा, कमला पार्क, वीआईपी रोड, खानूगांव चौराहा, लालघाटी चौराहा, हलालपुर बस स्टैंड, चंचल चौराहा, कालिका चौराहा होते हुए बैरागढ़ से आगे भैंसाखेड़ी कृषि उपज मंडी पहुंचेंगी।

पूरे मार्ग को तिरंगे, पोस्टर-बैनरों से सजाया
कोलार से संत नगर तक लगभग 30 किलोमीटर मार्ग पर 500 से अधिक स्वागत मंचों के माध्यम से नागरिक तिरंगा यात्रा का स्वागत करेंगे। कोलार से संत नगर तक होर्डिंग बैनर पोस्टरों, तिरंगों से पूरा तिरंगा यात्रा मार्ग को सजाया गया है।

बैरागढ़ में वीआईपी मार्ग बनाया है

भोपाल के बैरागढ़ में वीआईपी मार्ग बनाया है, क्योंकि यही से तिरंगा यात्रा निकालने वाली है. ऐसे में सीहोर की तरफ से लालघाटी, बैरागढ़ की तरफ जाने वाला रास्ता बंद रहेगा. इसके लिए खुजरी बायपास और मुबारकपुर से होते हुए आप लालघाटी की तरफ जा सकते हैं. क्योंकि तिरंगा यात्रा की वजह से 15 अगस्त के दिन यह मार्ग परिवर्तित किया गया है. हालांकि शाम तक ट्रैफिक व्यवस्था में फिर बदलाव हो सकता है.

बता दें कि भोपाल में 15 अगस्त के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद कर दी गई है. शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है, शहर के सभी मुख्य स्थानों पर तिरंगा यात्रा भी निकाली जानी है, ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था अगले दो दिन शहर में कड़ी रहेगी. 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button