खेल

IPL 2023 के ऐतिहासिक मैच से पहले दोनों टीमों को तगड़ा झटका

मुंबई

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन में आज (8 अप्रैल) डबल हेडर खेला जाएगा. दूसरा मुकाबला शाम को 7.30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आमने-सामने होंगी. यह आईपीएल का ऐतिहासिक मैच होने वाला है, क्योंकि यह लीग का 1000वां होगा.

मुंबई को पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने रविवार को 8 विकेट की करारी शिकस्त दी थी. टीम लगभग एक सप्ताह के आराम के बाद तरोताजा महसूस कर रही होगी, लेकिन अब अपने घरेलू मैदान पर जुनूनी प्रशंसकों के सामने धोनी के धुरंधरों का सामना करने को लेकर अतिरिक्त दबाव में होगी. हालांकि दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 34 मुकाबलों में मुंबई का पलड़ा भारी रहा है, जिसने 20 मैच जीते है.

मुंबई इंडियंस के सबसे अच्‍छे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले ही चोट के चलते बाहर चल रहे हैं। वहीं, अब तेेजगेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी नेट प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए हैं। पूर्व क्रिकेटर एस बद्रीनाथ ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि नेट में अभ्‍यास के दौरान जोफ्रा आर्चर की कोहनी में गेंंद लग गई है। अब उन्‍हें चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है।

जोफ्रा आर्चर से रोहित को काफी उम्मीद

बता दें कि इंग्लैंड की टीम ने 2019 में वर्ल्‍ड का खिताब जीता था। वर्ल्ड कप जिताने में जोफ्रा आर्चर ने भी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की थी। जसप्रीत के बाद जोफ्रा पर ही मुंबई की सारी उम्‍मीदें टिकी हैं। ऐसे में जोफ्रा की चोट कप्‍तान रोहित शर्मा के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। यहां बता दें कि जोफ्रा ने आईपीएल में अब तक कुल 36 मैच खेले हैं और 46 विकेट चटकाए हैं। उनका इकोनॉमी सात के करीब रहा है।

CSK को तगड़ा झटका
 CSK बड़ा झटका लगा है. सीएसके के (CSK) सबसे बड़े ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) चोटिल होने के काराण आजका मैच नहीं खेल पाने की खबर सामने आई है. दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार अभ्यास करने के क्रम में उनके एड़ी में अचानक दर्द होने लगा  जिसके कारण वो पूरा अभ्यास भी नहीं कर पाए हैं. इसके अलावा ये भी खबर है कि वो कम से कम 10 दिनों तक कोई भी मैच नहीं खेल पाएंगे. बता दें कि सीएसके ने आईपीएल ऑक्शन में बेन स्टोक्स को 16.25 करोड़ रुपये में खरीदकर अपने टीम में शामिल किया था. हालांकि अबतक खेले मैच में स्टोक्स का जलवा देखने को नहीं मिला है. उसके बाद उनके चोट की खबर आने से यकीनन सीएसके को तगड़ा झटका लगा है.

गेंदबाजों के नो बॉल करने से परेशान हैं धोनी

धोनी ने हालांकि पिछले मैचों में नो बॉल से परेशान होकर टीम के गेंदबाजों को चेतावनी दी जिससे राजवर्धन हैंगरगेकर और तुषार देशपांडे जैसे युवा दबाव में होंगे और दोनों को वानखेड़े मैदान की बल्लेबाजों की मददगार पिच पर चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. पांच बार की चैम्पियन मुंबई के खिलाफ मैच में चेन्नई की जीत इस बात पर भी निर्भर करेगी कि मोईन अली और मिशेल सेंटनर जैसे स्पिनर कितने प्रभावी रहते हैं.

टीम हालांकि अंतिम प्लेइंग 11 में साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज सिसंडा मगाला को जगह देने पर विचार कर सकती है जो सटीक यॉर्कर डालने के लिए जाने जाते हैं. प्लेइंग-11 में उनके आने से सेंटनर को बाहर बैठना पड़ सकता है. मुंबई के कप्तान रोहित पर लोगों का ज्यादा ध्यान होगा. वह पिछले सीजन में बल्ले से करिश्मा करने में विफल रहे थे. उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ तेज शुरुआत की थी, लेकिन अपनी पारी को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे.

वानखेड़े में बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होगा!

इस मैदान की सीमा रेखा छोटी है और ऐसे में अनुभवी जोफ्रा आर्चर, अरशद खान, कैमरन ग्रीन जैसे गेंदबाजों को ऋतुराज गायकवाड़ या डेवॉन कॉन्वे की चेन्नई की सलामी जोड़ी को रोकना चुनौतीपूर्ण होगा. जसप्रीत बुमराह और झे रिचर्डसन के सीजन से बाहर होने के बाद टीम में संदीप वॉरियर और रिले मेरेडिथ जुड़े हैं और मुंबई को इन गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

वानखेड़े की पिच पर शुरुआती ओवरों में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, लेकिन चेन्नई के पास कम अनुभव वाले तेज गेंदबाज है. ऐसे में मुंबई इंडियंस की टीम इसका फायदा उठाना चाहेगी. आरसीबी के खिलाफ युवा तिलक वर्मा ने मुंबई की पारी को संभाला था, जिसमें उन्हें डेब्यू करने वाले पंजाब के नेहाल वढेरा का साथ मिला था. हालांकि जीत दर्ज करने के लिए बल्ले से पूरी टीम को ही प्रयास करना होगा.

ये हो सकते हैं चेन्नई टीम की ताकत

चेन्नई सुपर किंग्स के गायकवाड़ का बल्ले से जबरदस्त फॉर्म और कॉन्वे के साथ उनकी जोड़ी इस टीम का सबसे मजबूत पक्ष है. गायकवाड़ ने शुरुआती दोनों मैच में अर्धशतक जड़कर अपने बल्ले की ताकत दिखायी है. टीम को उम्मीद होगी कि दाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपनी लय को बनाये रखे. कॉन्वे लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ अर्धशतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने गायकवाड़ के साथ शतकीय साझेदारी कर लय में आने की घोषणा की.

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button