भोपालमध्यप्रदेश

भोपाल नगर निगम की बड़ी कार्यवाही- ग्रीन रिसोर्सेज सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर लगाया 25 लाख जुर्माना

भोपाल.

भोपाल नगर निगम ने अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगाया है। कचरा प्रबंधन और निष्पादन कार्य सही तरीके से नहीं करने पर ग्रीन रिसोर्सेज सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड पर 25 लाख का जुर्माना लगाया है। निगम की तरफ से 14 मार्च को कंपनी को कारण बताओं नोटिस भेजा गया था। नोटिस का जवाब नहीं देने पर यह भरकम जुर्माना लगाया गया है। नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी ने आदेश जारी कर दिए हैं।

दरअसल, शहर से निकलने वाले कचरे के समुचित प्रबंधन एवं निष्पादन का कार्य ग्रीन रिसोर्सेज सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रायवेट लिमिटेड कंपनी को दिया गया है। लेकिन कंपनी द्वारा संतोषजनक कार्य ना करने और अनुबंध की शर्तों का उल्लघंन करने पर निगम द्वारा लगभग 25 लाख रुपए की पेनल्टी लगाई है।

कंपनी ने नहीं दिया था नोटिक का जवाब

नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी ने 14 मार्च 2023 को कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी कियाथा और संतोषजनक कार्य ना होने के संबंध में जवाब मांगा था, लेकिन कंपनी ने नोटिस का जवाब नहीं दिया, जिससे यह जुर्माना लगाया गया है।

भानपुर में लगे थे स्प्रिंकलर

भानपुर में जब कचरा खंती थी, तब यहां अक्सर गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाएं होती रहती थीं। इसके बाद त्तकालीन अपर आयुक्त और वर्तमान में ग्वालियर में आयुक्त के तौर पर काम करने वाले किशोर कान्याल ने खंती में स्प्रिंकलर लगवाकर इस तरह की घटनाएं रोकने पर काम किया था। इसी तर्ज पर अब आदमपुर छावनी में भी स्प्रिंकलर लगवाने की तैयारी निगम द्वारा की जा सकती है।

मानव अधिकार आयोग ने भी मांगा जवाब
बीते माह आदमपुर खंती में आग लगने के मामले में मानव अधिकार आयोग ने भी संज्ञान लिया था। साथ ही नगर निगम को जांच प्रतिवेदन आयोग के समक्ष प्रस्तुत करने का आदेश भी दिया। आयोग ने आग लगने से सेहत के लिए भारी खतरनाक धुएं से रहवासियों को रही दिक्कतों पर निगम प्रशासन से जबाव मांगा है। बताया जा रहा है कि अब तक निगम प्रशासन ने आयोग में जवाब पेश नहीं किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने भी किया तलब
आदमपुर खंती के कारण पर्यावरण और जल प्रदूषण के मामले को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने निगम प्रशासन से पूरी रिपोर्ट मांगी है। साथ ही बार-बार आग लगने के कारण और इसके दुष्प्रभाव को लेकर भी जवाब मांगा है। प्राधिकरण ने निगम द्वारा खंती को लेकर कार्रवाई का भी पूरा ब्योरा मांगा है।

नहीं बुझ पा रही आग, रहवासियों ने की शिकायत
बीते दो दिनों से खंती में आग सुलग रही है। नगर निगम द्वारा भी आग को काबू करने की मशक्कत जारी है। उधर, रहवासियों ने बेहद घातक धुएं को लेकर शिकायत भी दर्ज कराई है। इसमें बताया गया है कि खंती के धुएं के कारण उनके सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है। धुएं के संपर्क में आने से सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन हो रही है। हालांकि अब तक रहवासी क्षेत्र खंती से निकल रहे धुएं से दूर हैं।

अधिकारियों से ली जाएगी जानकारी
मामले पर महापौर मालती राय ने बताया कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के पालन को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि खंती के सभी प्रकार के काम नियमों और प्रावधानों के तहत ही किए जाएं। उन्होंने बताया कि खंती में लगी आग को काबू करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button