Uncategorized

सावधान! दिल्ली-एनसीआर में आज फिर होगी झमाझम बारिश और गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

 नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में शनिवार को हुई झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट आई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को भी एनसीआर में गरज के साथ और तेज बारिश और ओले गिरने का अनुमान जताया है। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 25.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। यह इस माह का अब तक सबसे कम अधिकतम तापमान है। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता के स्तर में भी सुधार देखने को मिला है। मौसम विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय मौसम पूर्वाअनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ''पश्चिमोत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से इस क्षेत्र में वर्षा और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हो रही है। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ रविवार को शुरू होगा और क्षेत्र पर असर डालेगा। 20-21 मार्च तक पश्चिमोत्तर भारत में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा बीच-बीच में वर्षा होगी।''

उन्होंने कहा कि 20 मार्च को सबसे अधिक वर्षा होने की संभावना है। वर्षा से तापमान घटा रहेगा। दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमोत्तर भारत के कई हिस्सों में 20 मार्च को ओलावृष्टि होने का अनुमान है। आईएमडी ने चेताया कि तेज हवाओं और ओलावृष्टि से पौधों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है।

तेज हवाओं से हो सकता है नुकसान

विभाग ने कहा कि खुले स्थानों में ओलावृष्टि लोगों और मवेशियों को चोट पहुंचा सकती है, जबकि तेज हवाएं कमजोर संरचनाओं और कच्चे घरों, दीवारों व झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आईएमडी ने लोगों को घरों से अंदर रहने, खिड़कियां-दरवाजे बंद रखने और संभव हो तो यात्रा से बचने की सलाह दी है। विभाग ने लोगों से कहा है कि वे पेड़ों के नीचे शरण न लें, कंक्रीट की फर्श पर लेटने या कंक्रीट की दीवारों पर टेक लेने से बचें और जलस्रोतों से दूर रहें।

वायु गुणवत्ता में आया सुधार

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। दिल्ली में शनिवार शाम 6 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यू) 170 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। हालांकि, बारिश के चलते हुए सड़कों पर हुए जलजमाव के चलते एनसीआर के कई इलाकों में भारी जाम भी देखेने को मिला। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को बुराड़ी, टिकरी बॉर्डर, करोल बाग में बग्गा लिंक गोलचक्कर और लोनी रोड गोलचक्कर से जलभराव के कॉल आए। भीकाजी कामा प्लेस, जैन नगर समेत कुछ इलाकों तथा खजुरी से भजनपुरा के रास्ते से लोगों ने यातायात जाम की भी शिकायत की।  

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button