विदेश

दुर्गा पूजा के लिए उपद्रवियों को बांग्लादेश की खुली चेतावनी, मंदिरों को निशाना बनाया तो बख्शेंगे नहीं

ढाका

दुर्गा पूजा के दौरान संभावित अशांति की आशंकाओं के बीच, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने रविवार को संभावित उपद्रवियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. सरकार ने कहा है कि वे किसी भी हालत में साम्प्रदायिक सद्भावना को बाधित करने या हिंदू त्योहार के दौरान पूजा स्थलों को निशाना बनाने वालों को बख्शेंगे नहीं. साथ ही मदरसों के छात्रों को मंदिरों की सुरक्षा में लगाने के आदेश दिए गए हैं.

धार्मिक मामलों के सलाहकार डॉक्टर एएफएम खालिद हुसैन ने काली मंदिर के दौरे के दौरान कहा, 'अगर कोई पूजा स्थलों पर उपद्रव करता है या पूजा कर रहे लोगों को परेशान करता है, तो हम उन्हें नहीं छोड़ेंगे. हम उन्हें कानून के दायरे में लाएंगे और शांति सुनिश्चित करेंगे.” दुर्गा पूजा 8-9 अक्टूबर को है.

मंदिर दौरे के दौरान उपद्रवियों को दी चेतावनी

खालिद हुसैन ने हिंदू समुदाय के सदस्यों से उनके त्योहारों को उत्साह और धार्मिक उत्साह के साथ मनाने का आग्रह किया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनके मंदिरों को कोई नुकसान नहीं पहुंचने दिया जाएगा. हुसैन ने कहा, "अगर आपको अपने मंदिरों पर हमलों का डर है, तो निश्चिंत रहें कि कोई अपराधी सफल नहीं होगा. हमने स्थानीय लोगों, जिसमें मदरसा के छात्र भी शामिल हैं, को मंदिरों की सुरक्षा के लिए लगाया है. कोई भी हमें हमारे धार्मिक त्योहारों को मनाने से रोक नहीं सकता.”

साम्प्रदायिकता को मिटाने की अंतरिम सरकार की कोशिश!

अंतरिम सरकार बांग्लादेश को एक भेदभाव मुक्त और सांप्रदायिकता मुक्त राज्य में बदलना चाहती है, यह बताते हुए हुसैन ने कहा, "हमारा उद्देश्य एक सुरक्षित और समृद्ध समाज बनाना है." हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय को शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद हुई छात्र-नेतृत्व वाली हिंसा के दौरान उनके व्यवसायों और संपत्तियों में तोड़फोड़ और मंदिर पर हमले की कथित कुछ घटनाएं सामने आई थी. 5 अगस्त को चरम पर पहुंचे विरोध प्रदर्शनों के बाद हसीना ने इस्तीफा दे दिया और भारत आ गईं.

मदरसों के बच्चों को बनाया गया वॉलंटियर

हुसैन ने शनिवार को राजशाही सर्किट हाउस में सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की और चेतावनी दी कि दुर्गा पूजा से पहले बदमाश सांप्रदायिक सद्भाव को खतरे में डालने की कोशिश कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "हमें मिलकर इनका विरोध करना होगा," उन्होंने कहा, सुझाव दिया कि त्यौहार के दौरान मंदिरों की सुरक्षा में मदद के लिए मदरसा छात्रों को वॉलंटियर  के रूप में लगाया जा सकता है. इनके अलावा सलाहकार ने कानून प्रवर्तन और प्रशासन को भी पूजा मंडपों की सुरक्षा के उपाय करने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि पिछले महीने की शुरुआत में बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद हिंदुओं के खिलाफ बड़ी संख्या में हिंसा की घटनाएं सामने आई थीं। कई मंदिरों और हिंदुओं को निशाना बनाया गया था। हिंसा के बीच पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देकर भारत आना पड़ा था, जिसके बाद पड़ोसी देश में हिंदुओं के लिए स्थिति बहुत चिंताजनक हो गई थी। बांग्लादेश में लगभग आठ फीसदी हिंदू रहते हैं। शनिवार को राजशाही में सरकारी अधिकारियों के साथ एक अलग बैठक में हुसैन ने चेतावनी दी कि उपद्रवी लोग दुर्गा पूजा समारोह में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "हमें सामूहिक रूप से ऐसे प्रयासों का विरोध करना चाहिए।"

पिछले महीने, हजारों हिंदुओं ने बढ़ते हमलों के खिलाफ मजबूत सुरक्षा की मांग करते हुए ढाका और चटगांव में विरोध रैलियां की थीं। बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस ने बताया कि हसीना की सरकार के जाने के बाद से हिंदू समुदाय को 48 जिलों में 278 स्थानों पर हिंसा का सामना करना पड़ा है। इसे हिंदू धर्म पर हमला कहा गया है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button