राजनीति

गाजा में नागरिकों पर हमला नरसंहार है: कांग्रेस

 

नई दिल्ली
कांग्रेस ने शुक्रवार को फिलिस्तीन में इजरायल की कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि नागरिकों पर उसका हमला 'नरसंहार' है और यह चौंकाने वाला है कि कई प्रभावशाली देश, जो हमेशा अपनी सुविधा के हिसाब से मानवाधिकार और न्याय की बात करते हैं, इजराइल के इन कार्यों को अपना समर्थन दे रहे हैं। यह यूक्रेन और गाजा में उनके दोहरे मापदंड को दर्शाता है। कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने एक बयान में कहा, "अपने नागरिकों पर हमास के निंदनीय हमले के बाद इजरायल की कार्रवाई नरसंहारक है।" रमेश ने कहा कि नागरिकों, महिलाओं और बच्चों, अस्पतालों और आश्रय स्थलों को निशाना बनाना मानवता के मूल्यों और युद्ध के हर अंतरराष्ट्रीय मानदंड का उल्लंघन है।

उन्होंने कहा कि ईंधन, बिजली, दवाओं, एनेस्थेटिक्स और मानवीय सहायता को कई हफ्तों तक अवरुद्ध करने के बाद, अब अस्पतालों को सैन्य रूप से निशाना बनाया जा रहा है। “यहां तक कि समय से पहले जन्मे शिशुओं को भी चिकित्सा देखभाल से वंचित कर दिया गया है। युद्ध के समय में भी यह एक भयावह और अभूतपूर्व विकास है। 10,000 से अधिक लोग मारे गए हैं जिनमें से आधे से अधिक बच्चे हैं। डब्ल्यूएचओ ने दर्ज किया है कि गाजा में हर दस मिनट में एक बच्चा मारा जा रहा है,'' उन्होंने कहा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह सब तब हो रहा है जब शीर्ष इजरायली नेतृत्व की ओर से 'नरसंहार के इरादे' के बयान दिए जा रहे हैं। “प्रधान मंत्री (बेंजामिन) नेतन्याहू ने स्वयं गाजा के कुछ हिस्सों को 'मलबे में बदलने' का आह्वान किया है और पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की बेतहाशा हत्या को 'संपार्श्विक क्षति' कहा है। कुछ इजरायली मंत्रियों द्वारा फिलिस्तीनियों पर जिस तरह की अमानवीय भाषा का इस्तेमाल किया गया, वह प्रलय से पहले की भाषा की तरह है, ”कांग्रेस के राज्यसभा सांसद ने कहा। प्रभावशाली देशों की कार्रवाइयों के रुख पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा: “यह चौंकाने वाला है कि कई प्रभावशाली देश, जो सुविधाजनक होने पर मानवाधिकार और न्याय की भाषा बोलना चुनते हैं, इजरायल के कार्यों को अपना समर्थन दे रहे हैं। यूक्रेन और गाजा में लागू किए जा रहे दोहरे मापदंड स्पष्ट हैं।

“समय की मांग है कि तनाव कम किया जाए और तुरंत युद्धविराम की घोषणा की जाए। दुनिया चुपचाप नहीं देख सकती क्योंकि दूसरा नकबा सामने आ रहा है और फिलिस्तीनियों का जातीय सफाया और बेदखली, जैसा कि 1948 में किया गया था, एक बार फिर दण्डमुक्ति के साथ किया जा रहा है,'' उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भारत सरकार से आग्रह करती है कि वह अमेरिका, इजराइल और यूरोपीय संघ की सरकारों पर दबाव बनाने के लिए हर संभव प्रयास करे ताकि वे अपनी शक्ति का उपयोग गाजा में इजराइल द्वारा की जा रही हिंसा को रोकने के लिए कर सकें। "हमारी सामूहिक चेतना को जगाने और जगाने से पहले और कितनी जानें लेनी होंगी?" रमेश ने जोड़ा। कांग्रेस नेता की यह टिप्पणी 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए अचानक हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में फिलिस्तीन में 4,500 से अधिक बच्चों सहित 11,000 से अधिक लोगों की मौत के मद्देनजर आई है।

शुक्रवार सुबह तक, गाजा में मरने वालों की संख्या 11,078 थी, जिनमें से 4,506 बच्चे और 3,027 महिलाएं बताई गईं। इज़राइल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि वेस्ट बैंक में मरने वालों की संख्या बढ़कर 198 हो गई है।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button