मध्यप्रदेशराज्य

एमपी में एक और लोक, अब ओरछा में बिखरेगी भव्य छठा

उज्जैन में महाकाल लोक के बाद अब ओरछा में बनेगा श्रीराम राजा लोक
ओरछा

देश भर में प्राचीन संस्कृति और आस्था के केंद्र धर्मस्थलों की तस्वीर बदल रही है। खासकर एमपी में धर्म और विकास किस प्रकार एक दूसरे से जुड़े हैं, इसका सबसे बेहतर मिसाल महाकाल की नगरी उज्जैन में दिख रहा है। यहां श्री महाकाल महालोक के अस्तित्व में आने के बाद उज्जैन की तस्वीर ही इसकी बदल गई है। आलम यह है कि यहां देश-विदेश से सैलानी श्री महाकाल महालोक को निहारने पहुंच रहे हैं। शहर में रोजगार के द्वार खुल रहे हैं, धार्मिक पर्यटन प्रदेश के विकास की नई इबारत लिख रहा है।

अब ऐसा ही नज़ारा जल्द ही मध्य प्रदेश के ओरछा में भी देखने को मिलेगा। विकास की ऐसी ही सुनहरी इबारत ओरछा भी लिखेगा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को निवाड़ी पहुंचे, यहां ओरछा में भव्य और आलौकिक ‘श्रीराम राजा लोक’ की आधारशिला रखी।

ऐसा होगा राम राजा का भव्य लोक

12 एकड़ में बनने वाले सर्वसुविधा संपन्न इस अद्भुत श्रीराम लोक में भव्य प्रवेश द्वार, बालकांड और उत्तरकांड प्रांगण होगा। शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने कहा – “जग व्यापक श्री राम के दो निवास हैं खास, दिवस ओरछा रहत हैं, रैन अयोध्या वास’’। हमारा प्रयास है कि शीघ्र ही श्रीराम राजा लोक बनकर तैयार हो जाए। सीएम शिवराज ने ओरछा में रामराजा सरकार के पदार्पण और मंदिर निर्माण की कहानी भी सुनाई।

भव्यता, सुंदरता और सुविधा का संगम

  • –    ₹143 करोड़ से अधिक की लागत
  • –    भव्य प्रवेश द्वार, प्रसादालय, कतार परिसर
  • –    मंदिर परिसर का विकास, दुकानों की पुर्नस्थापना और सौंदर्यीकरण
  • –    श्रीराम के बालस्वरूप थीम पर गलियारे और प्रांगण का विकास
  • –    जन सुविधाएं
  • –    अत्याधुनिक प्रकाश व्यवस्था

अन्नदाता घबराना नहीं, ‘मैं हूं ना’

बारिश की कमी का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सुबह भगवान महाकाल से बारिश के लिए प्रार्थना की है, श्रीराम राजा सरकार से भी इस विकट स्थिति से निकालने की कामना है। चौहान ने किसानों को संबल देते हुए कहा कि किसान भाईयों-बहनों को किसी भी संकट से घबराने की जरूरत नहीं है। इस अल्पवर्षा के संकट से भी सभी को निकालकर ले जाउंगा। मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूं कि कर दो बारिश मेरे भगवान रामराजा, ताकि किसानों की फसलों को नई जिंदगी मिल जाए। अपने ओरछा प्रवास पर सीएम ने ₹2 करोड़ की लागत से अछरू माता का भव्य मंदिर बनाए जाने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन परियोजना का लोकार्पण भी किया।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button