खेल

एनसीएए डिवीजन 1 कॉलेज बास्केटबॉल टूर्नामेंट में खेलेंगी एन मैरी जकारिया

नई दिल्ली
एनबीए अकादमी भारत महिला कार्यक्रम की पूर्व छात्र एन मैरी जकारिया ने एनसीएए डिवीजन 1 कॉलेज बास्केटबॉल खेलने के लिए फोर्ट कॉलिन्स, कोलोराडो में कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ करार किया है।

केरल के मूल निवासी एनबीए अकादमी भारत से डिवीजन I बास्केटबॉल छात्रवृत्ति अर्जित करने वाली कुल मिलाकर चौथी खिलाड़ी बन गई हैं, उनसे पहले संजना रमेश (नॉर्थ एरिजोना), हरसिमरन कौर (सैन डिएगो) और पुरूष वर्ग में अमन संधू (मोनमाउथ हॉक्स) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

एन मैरी रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए कार्यक्रम का एक हिस्सा थीं, जो एक व्यापक युवा विकास पहल है जिसका उद्देश्य खेल में सक्रिय भागीदारी के माध्यम से जमीनी स्तर पर बास्केटबॉल का विकास करना और बच्चों के समग्र विकास के प्रति प्रतिबद्धता है।

वर्ष 2015 में, एन मैरी को एक शीर्ष संभावना के रूप में पहचाना गया, जो उनके खेल करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। अपनी स्थापना के बाद से, रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम 34 शहरों के 13,000 स्कूलों के 11 मिलियन से अधिक युवाओं तक पहुंच गया है और देश भर में लगभग 15,000 शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया है।

इसके बाद, उन्होंने राज्यों में खेलने से पहले तीन एनबीए-आधारित बास्केटबॉल विकास कार्यक्रमों में भाग लिया। वह 2020 की शुरुआत से उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में विचिटा, कंसास में लाइफ प्रेप अकादमी से करार किया और उसके बाद, वह टेक्सास के बिग स्प्रिंग में हावर्ड जूनियर कॉलेज में शामिल हो गईं।

हॉवर्ड जूनियर में रहते हुए, एन मैरी ने अपने पहले कॉलेजिएट सीज़न में 15.4 अंक प्रति गेम का औसत हासिल किया, जबकि 40.2 प्रतिशत शूटिंग की और प्रति प्रतियोगिता 10.4 रिबाउंड किया। उन्होंने 20 अंकों के साथ नौ गेम भी रिकॉर्ड किए, जिसमें 14-फॉर-22 शूटिंग में करियर-हाई 37 भी शामिल है।

कोर्ट पर उनके दबदबे वाले प्रदर्शन के साथ, उन्हें डब्ल्यूजेसीएसी महिला बास्केटबॉल फ्रेशमैन ऑफ द ईयर और ऑल-कॉन्फ्रेंस टीम का नाम दिया गया।

2018 में, एन मैरी ने बास्केटबॉल विदाउट बॉर्डर्स एशिया में हिस्सा लिया और 2017-2019 तक भारत में कई एनबीए अकादमी महिला कार्यक्रम शिविरों में भाग लिया।

इनमें से एक शिविर में, उन्होंने कोच पुरस्कार जीता। उन्होंने दो जूनियर फीबा टूर्नामेंट, अंडर-16 महिला एशियाई चैम्पियनशिप 2017 और अंडर-18 महिला एशियाई चैम्पियनशिप 2018 में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह ताम्पा में महिलाओं के फ़ाइनल फोर में एनसीएए के नेक्स्ट जनरेशन प्रोग्राम की प्रतिभागी थीं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button