लाइफस्टाइल

बालों की ग्रोथ और शाइन बढ़ाने के लिए दही का करे उपयोग

दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो बालों को घना बनाने में मददगार माने जाते हैं। आपको पता होगा कि इंसान के उपयोग के लिए जो भी चीजें तैयार की जाती हैं, खासतौर पर दवाएं और सौंदर्य उत्पाद, इनका पहला शोध जानवरों पर होता है। हालांकि ग्लो और बाल बढ़ाने के लिए दही के उपयोग का इतिहास पीढ़ियों नहीं सदियों पुराना है। लेकिन दही से जुड़ा एक शोध चूहों पर किया गया। इस शोध में सामने आया कि दही त्वचा के अंदर मौजूद रोम छिद्रों की संख्या में वृद्धि करता है।

क्या खाली दही बालों पर लगा सकते हैं?
दही को हमेशा किसी ना किसी चीज के साथ मिक्स करके बालों पर लगाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में मन में यह सवाल जरूर आता है कि क्या खाली दही को बालों पर लगाया जा सकता है?

तो जवाब है कि हां आप अपने बालों पर प्योर दही को लगा सकती हैं। लेकिन इसमें अन्य चीजों का मिश्रण इसलिए बेहतर होता है क्योंकि यह एक कैरियर का काम करती है। ये अन्य चीजों का पोषण गहराई तक पहुंचाती है।

यानी आप जब कोई दूसरा हेयर केयर प्रॉडक्ट दही में मिलाकर बालों में लगाती हैं तो दही अपने गुणों के साथ ही उस प्रॉडक्ट की खूबियां भी आपके बालों की जड़ों तक पहुंचाती है। इससे आपके बालों को डबल-ट्रपल फायदा मिलता है।

बालों पर खालिस दही लगाने के फायदे
दही डीप मॉइश्चराइजेश करता है। यह त्वचा के रोम छिद्रों के माध्यम से सिर की त्वचा में गहराई तक पोषण देता है। इसलिए यह आपके बालों की जड़ों को नमी प्रदान करता है और अपने चिकनाई युक्त गुणों के कारण इनमें नमी को होल्ड करके रखता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर होकर गिरती नहीं हैं। यानी दही आपके बालों को मजबूती देती है।

दही बालों को पतला होने से रोकती है। क्योंकि ये आपके बालों की ऊपरी परत पर एक प्रोटेक्शन लेयर तैयार कर देती है, जिससे सूरज की हानिकारक किरणें, तेज गर्म हवाएं और ठंडी रूखी हवाएं आपके बालों को डैमेज नहीं कर पाती हैं। लेकिन इतने लाभ तभी मिलते हैं, जब आप नियमित रूप से दही का उपयोग करें।

बेहद आसान और फायदेमंद मिक्सचर

दही में कुछ खास चीजों को मिक्स करके लगाना बेहद आसान होता है और जितना आसान रहता है, उतना ही फायदेमंद भी।

दही में कॉफी पाउडर मिक्स करके लगाने से आपके बालों पर नैचरल ब्राउन शाइन आती है। साथ ही बाल अधिक मोटे और बाउंसी बनते हैं।

करी पत्ता पीसकर दही में मिक्स करके लगाने से ने बाल जल्दी उगते हैं। बालों का प्राकृतिक रंग बना रहता है और बालों का झड़ना कम होता है।

सप्ताह में एक बार का असर
अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे और पतले हैं तो बालों में दही लगाने के लिए आपको हर दूसरे दिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि सप्ताह में एक बार सिर्फ 25 मिनट के लिए इसे लगा लें। साथ ही इसमें कॉफी पाउडर या करी पत्ता का पेस्ट जरूर मिलाएं।

यदि आपके बाल हेल्दी हैं और आप इन्हें पोषण देकर घना बनाए रखना चाहती हैं तो दो सप्ताह में एक बार दही का पोषण अपने बालों को दें। बाल घने और शाइनी बने रहेंगे।

बालों की शाइन बढ़ाने के लिए
आप अपने बालों की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए भी दही का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कटोरी दही में दो चम्मच हिना पाउडर यानी हरी मेहंदी मिला लें। इस मिक्स को 25 मिनट के लिए बालों में लगा लें और फिर शैंपू कर लें। आपके बालों की शाइन बढ़ने लगेगी। यह तरीका खासतर तब बहुत मददगार साबित होता है, अगर आप ज्यादातर समय खुली हवा और धूप में बिताती हैं।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button