मनोरंजन

Gadar 2 : ब्लॉकबस्टर सक्सेस का राज, जब 22 साल बाद लौटा एक्शन का बाप तो टूटने लगे रिकॉर्ड

मुंबई
कोरोना के बाद बॉलीवुड फिल्मों का बॉक्स ऑफिस ठंडे बस्ते में चला गया था। एक-दो फिल्में हीं ठीक परफॉर्म कर पाईं। फिर आई सनी देओल की 'गदर 2' जिसकी आंधी में बाकी सभी फिल्में उड़ गईं। 24 दिनों में ही फिल्म ने 500 करोड़ कमाकर इतिहास रच दिया।

22 साल पहले 'गदर एक प्रेम कथा' ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और दर्शकों के दिलों पर ऐसी छाप छोड़ी जिसे मिटाया नहीं जा सका। 2023 में भी तारा सिंह का जादू बरकरार है। आइए जानते हैं वो कौन से कारण हैं जिनकी बदौलत 'गदर 2' ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर बनी।

'गदर एक प्रेम कथा' की आइकॉनिक लीगेसी
अनिल शर्मा 2001 में ऐसी प्रेम कहानी लेकर आए जिसने भारत से लेकर दुनियाभर में हलचल मचा दी। इसका असर ग्लोबल लेवल पर ऐसा पड़ा कि पाकिस्तान में फिल्म के साथ साथ एक्टर सनी देओल को भी बैन कर दिया गया। जब सनी जैसे चार्मिंग एक्टर सिख ड्राइवर के रूप में कहर बनकर टूटे तो देखने वालों के होश ही उड़ गए। फिल्म की आइकॉनिक लीगेसी का फायदा 'गदर 2' को भी हुआ।

इंडिया Vs पाकिस्तान- लोगों का फेवरेट बैटल
जब गदर में तारा सिंह ने पाकिस्तान के छक्के छुड़ाए तो हिंदुस्तानियों ने खूब तालियां बजाईं। सीक्वल में भी तारा सिंह पाकिस्तान को ललकारते दिखा। गदर ने लोगों में देशभक्ति की भावना जगाई जिससे पूरा देश साथ आ गया।

एक्शन का बाप तारा सिंह
वैसे तो सनी देओल ने कई एक्शन फिल्में दी हैं, लेकिन जो दम तारा सिंह में है, वैसा उनके किसी किरदार में नहीं। 22 साल बाद भी तारा सिंह की दहाड़ के आगे सभी शांत हो गए। मेकर्स ने फैंस के इमोशंस का भरपूर फायदा उठाते हुए हैंडपंप सीन को भी 'गदर 2' में शामिल किया।

रिलीज की एपिक टाइमिंग
'गदर 2' स्वंतत्रता दिवस के आसपास रिलीज हुई। भारत-पाक एंगल वाली फिल्म के लिए इससे अच्छी हॉलीडे रिलीज हो ही नहीं सकती। मेकर्स ने लंबे वीकेंड का जमकर फायदा उठाया। इस रोमांटिक सागा को देशभक्ति वाली फिल्मों जैसा ही जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला।

'गदर' के क्लासिक डायलॉग और गाने सीक्वल में भी
अमीषा पटेल स्टारर में क्लासिक गानों 'उड़ जा काले कावां' और 'मैं निकला गड्डी लेके' को रीक्रिएट किया गया है। ऐसे में फैंस को 22 साल बाद फिर से इन गानों को बड़े पर्दे पर देखने का मौका मिला। ऊपर से फिल्म के धांसू डायलॉग्स कौन भुला सकता है। चेरी ऑन टॉप था 'गदर 2' का आइकॉनिक हैंडपंप सीन जिसे मेकर्स ने ट्विस्ट के साथ शूट किया।

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button