भोपालमध्यप्रदेश

धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं को सौंपे गौ-शालाओं का संचालन : मंत्री पटेल

समीक्षा बैठक में पशुपालन मंत्री के निर्देश

भोपाल

पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने गौ-शालाओं का संचालन धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं को सौंपने के निर्देश दिये हैं। मंत्री पटेल पशुओं के टीकाकरण, गौ ग्रास, लम्पी स्किन डिसीज, आवारा पशुओं को नियंत्रित करने, चलित पशु चिकित्सा इकाई और केसीसी के लंबित प्रकरणों की संभागवार समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने उज्जैन संभाग में निर्धारित लक्ष्य पूरा नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की और समय-सीमा में लक्ष्य पूरे करने को कहा। बैठक में अपर सचिव अनुराग चौधरी, दुग्ध संघ के प्रबंध संचालक तरूण राठी, संचालक पशु चिकित्सा डॉ. आर.के. मेहिया, कुक्कुट विकास निगम के एमडी डॉ. एच.बी.एस. भदौरिया सहित सभी जिलों के उप संचालक सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

मंत्री पटेल ने कहा कि आवारा पशुओं को स्थानीय पंचायत, नगर पालिकाओं से सम्पर्क कर सड़क मार्ग से हटाकर गौशाला में पहुँचाने के लिये कार्य-योजना बनायी जाये। उन्होंने कहा कि गौवंश के लिये हरे चारे की व्यवस्था तथा गौशाला को भूसा बनाने की मशीन उपलब्ध करवायी जाये। मंत्री पटेल ने लम्पी स्किन डिसीज को रोकने के लिये सभी जरूरी उपाय करने, पशुओं के टीकाकरण में तेजी लाने और आवश्यक मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिये।

मंत्री पटेल ने जिला बड़वानी, रायसेन एवं मंडला में वेटनरी डिप्लोमा कॉलेज शीघ्र प्रांरभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने चलित पशु चिकित्सा इकाई 406 से सीधे पशुपालकों के घर पर पशुओं के ईलाज की व्यवस्था जल्द से जल्द शुरू करने को कहा।

101 एवीएफओ को नियुक्ति पत्र वितरित

मंत्री पटेल ने राज्य पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान, भोपाल में नवनियुक्त सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्राधिकारियों के आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम में 101 एवीएफओ को नियुक्ति पत्र वितरित कर बधाई दी।

 

Pradesh 24 News
       
   

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button